India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Google की अगली पीढ़ी Pixel 9 सीरीज़ ने भारत में शानदार शुरुआत की, AI इनोवेशन और बहुत कुछ

09:35 AM Aug 15, 2024 IST
Advertisement

Pixel 9: अपने तकनीकी पोर्टफोलियो में एक महत्वपूर्ण अपडेट में, Google ने नौवें वार्षिक मेड बाय गूगल इवेंट में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और हार्डवेयर में अपनी नवीनतम प्रगति का प्रदर्शन किया।

Pixel 9 सीरीज़ ने भारत में शानदार शुरुआत

13 अगस्त को माउंटेन व्यू, कैलिफ़ोर्निया में आयोजित इस कार्यक्रम में, द वर्ज के अनुसार, स्मार्टफ़ोन से लेकर वियरेबल्स तक, अपने उत्पाद पारिस्थितिकी तंत्र में AI को एकीकृत करने के लिए तकनीकी दिग्गज की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला गया और अन्य नवाचारों के साथ-साथ नई Pixel 9 सीरीज़ का भी खुलासा किया गया।

AI इनोवेशन और बहुत कुछ

यह AI मॉडल टेक्स्ट, इमेज और स्पीच का विश्लेषण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो Google के अपने उत्पाद रेंज में उन्नत AI क्षमताओं को सुलभ बनाने के प्रयास को रेखांकित करता है।

Google के स्मार्टफ़ोन लाइनअप में एक महत्वपूर्ण विस्ता

Pixel 9 सीरीज़ Google के स्मार्टफ़ोन लाइनअप में एक महत्वपूर्ण विस्तार है, जिसमें चार अलग-अलग मॉडल हैं: Pixel 9, Pixel 9 Pro, Pixel 9 Pro XL और Pixel 9 Pro Fold. प्रत्येक डिवाइस अपडेटेड डिज़ाइन, शक्तिशाली नए प्रोसेसर और AI-संचालित सुविधाओं का एक सेट पेश करता है. द वर्ज के अनुसार, Pixel 9 मॉडल एक ताज़ा डिज़ाइन भाषा का दावा करते हैं. स्टैन्डर्ड Pixel 9 में अब एक बड़ा 6.3-इंच डिस्प्ले और एक नया रियर कैमरा बार है जो पीछे से बाहर निकलता है. इसके विपरीत, Pixel 9 Pro XL एक बड़ी 6.8-इंच स्क्रीन प्रदान करता है, जो इसे सीरीज़ के भीतर एक प्रीमियम विकल्प के रूप में स्थान देता है. स्टैन्डर्ड और XL मॉडल के बीच की खाई को पाटते हुए Pixel 9 Pro में इसके Pro समकक्षों में पाए जाने वाले अधिकांश उन्नत सुविधाएँ शामिल हैं. सीरीज़ में एक उल्लेखनीय अपडेट नए Tensor G4 प्रोसेसर को शामिल करना है. यह चिप ऑन-डिवाइस AI प्रदर्शन को बढ़ाता है, जो इन मॉडलों में पेश की गई उन्नत सुविधाओं के लिए महत्वपूर्ण है. तीनों प्रो मॉडल 16GB रैम से लैस हैं, जबकि मानक Pixel 9 में 12GB है। यह पर्याप्त मेमोरी अपग्रेड Google द्वारा डिवाइस में एकीकृत की गई मांग वाली AI कार्यक्षमताओं का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

विशेष रूप से फ़ोटोग्राफ़ी और उत्पादकता पर केंद्रित हैं:

- 'मैजिक एडिटर': यह टूल उपयोगकर्ताओं को अपनी फ़ोटो के भीतर दृश्यों को "फिर से कल्पना" करने की अनुमति देता है, एक नए रचनात्मक रूप के लिए टेक्स्ट प्रॉम्प्ट का उपयोग करके छवि के कुछ हिस्सों को बदल देता है।

- 'मुझे जोड़ें': समूह फ़ोटो की सुविधा के लिए डिज़ाइन की गई एक सुविधा, जो उपयोगकर्ताओं को प्रारंभिक शॉट लेकर, फ़्रेम में कदम रखकर और छवियों को सहजता से मर्ज करने के लिए AI का उपयोग करके मौजूदा फ़ोटो में खुद को सम्मिलित करने की अनुमति देती है।

- 'रिकॉल-लाइक एबिलिटी': एक नया फ़ंक्शन जो उपयोगकर्ताओं को स्क्रीनशॉट से जानकारी को कैटलॉग करने और पुनर्प्राप्त करने में मदद करता है, विशेष रूप से डिवाइस पर काम करता है।

इसके अलावा, Pixel 9 सीरीज़ अमेरिका में सैटेलाइट SOS की पेशकश करने वाला पहला Android फ़ोन होगा, जो Apple की सैटेलाइट कनेक्टिविटी के समान एक आपातकालीन सुविधा है, जो पारंपरिक फ़ोन रिसेप्शन क्षेत्रों से बाहर होने पर महत्वपूर्ण सहायता प्रदान करता है। इस सुविधा के इस साल के अंत में Android 15 के साथ शुरू होने की उम्मीद है।

कैमरा इनोवेशन

कैमरे के मामले में, Pixel 9 सीरीज़ में पिछले मॉडल में पाया जाने वाला 50-मेगापिक्सल f/1.7 मुख्य कैमरा है, लेकिन रेंज में अपडेट किए गए अल्ट्रावाइड कैमरे हैं। प्रो मॉडल में ऑटोफोकस के साथ नया 42-मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है, जो सेल्फी की गुणवत्ता को बढ़ाता है।

Pixel 9 Pro Fold, अपने प्रो समकक्षों की तुलना में कैमरा स्पेक्स में थोड़ा पीछे है, लेकिन एक बेहतर आंतरिक स्क्रीन से लाभ उठाता है जो अब अधिक चमकदार और बड़ी है, जिससे यह विभिन्न उपयोगों के लिए अधिक कार्यात्मक हो जाती है।

Pixel 9 सीरीज़ के लॉन्च का सबसे प्रतीक्षित पहलू भारत में इसका डेब्यू है।

यह पहली बार है जब Google का फोल्डेबल Pixel डिवाइस दुनिया के दूसरे सबसे बड़े स्मार्टफोन बाज़ार में उपलब्ध होगा। Tech Crunch के अनुसार, Pixel 9 सीरीज़ को ऑनलाइन पार्टनर Flipkart के अलावा, क्रोमा और रिलायंस डिजिटल जैसी ऑफ़लाइन रिटेल चेन के ज़रिए बेचा जाएगा। नए डिवाइस को बिक्री के बाद सहायता बढ़ाने के लिए तीन नए वॉक-इन सर्विस सेंटर द्वारा भी सपोर्ट किया जाएगा। भारत में Pixel 9 सीरीज़ की कीमत 79,999 रुपये से शुरू होती है

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article