India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Protect IP address in कॉल्स : whatsapp पर कोई नहीं ट्रैक कर पायेगा आपका Location

09:55 AM Nov 10, 2023 IST
Advertisement

मेटा जो पहले फेसबुक था , उसकी इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप whatsapp ने कॉलिंग को अब और ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए 'Protect IP address in calls' फीचर को रोल आउट किया है। End to End Encryption तो पहले से आपको whatsapp पे मिलता ही था , अब इस फीचर से एक एक्सट्रा लेयर प्रोटेक्शन मिलेगा। अपने फ़ोन में इस फीचर को इनेबल करने पर आपकी IP एड्रेस किसी को भी नहीं दिखाई देगी। साथ ही साथ आपके लोकेशन में अनऑर्थराइज्ड एक्सेस और जासूसी जैसे थ्रेट्स ब्लॉक हो जाएंगे। इसका मतलब ये है की इस फीचर को इनेबल करने के बाद आपके लोकेशन को कोई ट्रैक नहीं कर पायेगा।


यह फीचर अब आपको जयदा सेफ्टी देगा , क्युकी पहले जब भी आप whatsapp कालिंग करते थे ,आपके IP एड्रेस के जरिए कोई भी आपके कॉल के लोकेशन को ट्रेस कर सकता था। लेकिन इस फीचर के जान के बाद अब कॉलिंग के दौरान आपका लोकेशन कोई भी एक्सेस नहीं कर सकेगा। 'Protect IP address in calls' यह फीचर वॉट्सऐप सर्वर के जरिए कॉल को रिडायरेक्ट कर देता है ताकि कोई आपके ip एड्रेस को ट्रैक ना कर सके। बता दे की IP एड्रेस इंटरनेट से जुड़े सभी डिवाइस का एक यूनिक एड्रेस होता है।

इसके अलावा आपको बता दे , वाट्सएप्प पर जल्द बदल जायेगा ग्रीन चेकमार्क , अब ग्रीन की जगह दिखयेगा ब्लू चेकमार्क WABetaInfo ने बताया की कंपनी एंड्रॉयड यूजर्स के लिए बीटा वर्जन 2.23.10.6 में इस फीचर की Testing कर रही है। इसके साथ ही अबाउट अस में भी कंपनी कुछ बदलाव करने वाली है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

 

 

Advertisement
Next Article