India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Hair Straightening से बढ़ रहा Uterine Cancer का खतरा : Report

10:57 AM Nov 30, 2023 IST
Advertisement

अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए महिलाये आय दिन hair straightening Product  यूज़ करती है , शादी के सीजन में पारलर में महिलाओं की भीड़ हो जाती है बालो को Straight करने के लिए, लेकिन ये आपके लिए खतरे को बुलाहट देना है। बता दे हाल ही में हुए एक अध्ययन के मुताबिक, महिलाओं में hair straightening करने से गर्भाशय कैंसर (Uterine Cancer)  का खतरा बढ़ सकता है। अध्ययन में पाया गया कि जिन महिलाओं ने नियमित रूप से हेयर स्ट्रेटनिंग की है, उनमें गर्भाशय कैंसर होने का खतरा उन महिलाओं की तुलना में दोगुना था जो कभी भी हेयर स्ट्रेटनिंग नहीं कराई थीं।

अध्ययन में शामिल महिलाओं की उम्र 20 से 70 वर्ष के बीच थी। अध्ययन में पाया गया कि जो महिलाएं हेयर स्ट्रेटनिंग की थीं, उनमें एंडोमेट्रियल कैंसर (गर्भाशय की अंदरूनी परत का कैंसर) होने का खतरा अधिक था। यह बात और खतरनाक इसलिए हो जाती है क्युकी यूटेराइन कैंसर महिलाओं में होने वाला 6वां सबसे आम कैंसर है . यूटेराइन कैंसर पर नेशनल इंस्टीट्युट ऑफ हेल्थ की एक स्टडी से ये बाते सामने आई है।

Hair straightening से कैंसर का खतरा 2.3 गुना अधिक

अध्ययन के मुख्य लेखक ने कहा, "हमारे अध्ययन से पता चलता है कि हेयर स्ट्रेटनिंग में इस्तेमाल होने वाले रसायन गर्भाशय कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।" अध्ययन में पाया गया कि हेयर स्ट्रेटनिंग से Uterine Cancer का खतरा तब सबसे अधिक होता है जब महिलाएं hair straightening को अक्सर करवाती हैं। अध्ययन में पाया गया कि जिन महिलाओं ने हर तीन महीने में एक बार या अधिक हेयर स्ट्रेटनिंग की थी, उनमें गर्भाशय कैंसर होने का खतरा उन महिलाओं की तुलना में 2.3 गुना अधिक था जो कभी भी हेयर स्ट्रेटनिंग नहीं कराई थीं। अध्ययन के निष्कर्षों से पता चलता है कि महिलाओं को हेयर स्ट्रेटनिंग को सीमित करने या कम करने पर विचार करना चाहिए। यदि आप हेयर स्ट्रेटनिंग करवाती हैं, तो सुरक्षात्मक उपकरणों का उपयोग करना सुनिश्चित करें, जैसे कि दस्ताने और मास्क। CHECK HERE Health tips

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Advertisement
Next Article