India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

iPhone का Lockdown Mode क्या है और यह कैसे काम करता है?

09:34 AM Nov 01, 2023 IST
Advertisement

हैकिंग अब आम बात होगई है आय दिन किसी न किसी सेलिब्रिटी , राजनेता या किसी बड़ी कंपनी का ऑफिसियल अकाउंट हैक होते ही रहता है। हाल ही में भारत के कुछ ऑपोजिशन पार्टी के नेता के फ़ोन में एप्पल iphone की तरफ से नोटिफिकेशन आया है की उनके फ़ोन हैकिंग के लिए आसानी से टारगेट किया जा रहा है। जिसको लेकर विपक्ष सरकार पर सवाल खड़े कर रही है।


iphone हमेसा अपने फ़ोन को सेफ्टी देने के लिए कई फीचर लॉन्च करते रहता है , इसी में से एक है एपल लॉकडॉउन फीचर जो एप्पल iphone को पेचीदा साइबर अटैक से सेफ रखता है, इस फीचर से iphone में एक अलर्ट जाता है। इसलिए यह आवश्यक है की आप इस मोड को ऑन कर ले। यह Apple का एक चरम सुरक्षा फीचर है ।

Lockdown Mode क्या है?

इस फीचर की कार्यप्रणाली को समझने के लिए सबसे पहले हमें इस फीचर के बारे में जानना होगा। यह एक ऐसा फीचर है जो आपके फ़ोन को हैकिंग से save कर सकता है ,पर आपको बता दे ये फीचर सभी के लिए नहीं है ,चुनिंदा लोगों के लिए ही डिजाइन किया गया है, जिनको syber खतरे का डर ज्यादा रहता है। जिनमें पत्रकार, एक्टिविस्ट और सरकारी अधिकारी शामिल हैं। Apple ने इस बारे में पेज पर जानकारी दी है। आम जनता ऐसे खतरनाक हैकिंग के शिकार नहीं होती है। यह फीचर iOS 16, iPad OS 16, Watch OS 10 और macOS Ventura और इनके बाद के वर्जन में मौजूद है। साइबर अटैक्स से फ़ोन को बचाने के लिए यह फीचर फ़ोन के कई और फीचर को बंद कर देता है कुछ चुनिंदा ही काम आप फ़ोन में कर सकते है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Advertisement
Next Article