India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Apple का पहला iPhone क्यों बिक रहा है इतना महंगा

01:37 PM Mar 15, 2024 IST
Advertisement

First iPhone Auction: Apple अपने आईफोन और अन्य डिवाइस को लेकर सुर्खियों में बना रहता है। लेकिन इस बार एपल के चर्चा में रहने की बजह 16 साल पुराना आईफोन है। इस फोन को लेकर लोगों में इतनी दीवानगी है कि इसके करोड़ो रूपए में बिकने की उम्मीद है। पिछली बार इसी सीरीज के कुछ मॉडल को 190000 डॉलर यानी लगभग 15764642 रुपये में बेचा था। आइये इस अनोखे iPhone मॉडल के बारे में जान लेते हैं।

साल 2007 में लॉन्च हुआ था फोन

मगर क्या 2007 से पहले किसी ने सोचा होगा कि ऐसा कोई डिवाइस आएगा, जो स्मार्टफोन मार्केट को बदल को रख देगा। लगभग 16 साल पहले Apple ने अपने सबसे पहले आईफोन को पेश किया था। Apple ने अपने इस पहले iPhone से टेक्नोलॉजी जगत में एक नई लहर ला दी थी। मगर अब ये डिवाइस 2024 में फिर लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। इसका कारण ये है कि ये 4GB आईफोन अब करोड़ो की कीमत में बिक रहा है, जितने में सैकड़ों आईफोन खरीद सकते हैं।

16 साल पुराना iPhone की कीमत करोड़ों में

यह केवल कोई पुराना iPhone नहीं है बल्कि कंपनी का एक खास 4GB वर्जन है, जिसे कंपनी ने 8GB वर्जन पर जाने से पहले इस मॉडल को पेश किया था, जिससे यह एक यूनिक और खास मॉडल बन गया। सबसे बड़ी बात ये है कि लोग इसके लिए बड़ी रकम चुकाने को तैयार हैं।

आपको बता दें कि पिछले साल इन 4GB iPhones में से एक 190,000 डॉलर यानी लगभग 1,57,64,642 रुपये में बिका! जो 8GB मॉडल की कीमत से तीन गुना अधिक है, जिसका रिकॉर्ड 63,000 डॉलर यानी 5226782 रुपये का था। इसके बाद में कई आईफोन की बिक्री की गई,जो अलग अलग भारी कीमतों में बेचे गए है। जिसमें 133,000 डॉलर और 87,000 डॉलर की बिक्री की गई ।

iPhone की निलामी हुई शुरू

अब, एक और नीलामी की शुरुआत हो रहीहै। जिस ब्लॉक में 10,000 डॉलर की शुरुआती बोली लगाई जा रही है। अब देखना है कि यह बोली अपने पुराने रिकार्ड को तोड़ सकती है या नहीं। इस फोन को खास पैकेजिंग में सीलबंद किया गया है, जो बिल्कुल वैसा ही दिखता है जैसा 2007 में असेंबली लाइन से निकलते समय दिखता था।

सबसे बड़ी बात है कि इसे कभी भी खोला या इस्तेमाल नहीं किया गया, जिससे यह अतीत का एक रियल टाइम कैप्सूल बन गया। हालांकि कुछ लोग के लिए ये सिर्फ एक फैंसी कलेक्टर आइटम हैं, जो मूल iPhone से बदली तकनीकी की याद दिलता है। उम्मीद है कि इस निलामी में पिछली बार का 4GB iPhone का रिकॉर्ड को तोड़ा जा सकता है और 200,000 डॉलर से ज्यादा में बेचा जा सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article