India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

America के सिएटल सेंटर में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया गया

07:41 AM Oct 03, 2024 IST
Advertisement

America  : सिएटल में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने एक बयान में कहा कि सिएटल सेंटर में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया गया। स्पेस नीडल के आधार पर स्थित, जहां सालाना 12 मिलियन आगंतुक आते हैं, गांधी जी का जीवन और संदेश अब अमेरिका के प्रशांत उत्तर पश्चिम में गूंजता है।

Highlight

गांधी की प्रतिमा की पहली स्थापना हुई

सिएटल शहर के परिदृश्य में एक अनूठी वृद्धि करते हुए, आज प्रतिष्ठित सिएटल सेंटर में महात्मा गांधी की एक प्रतिमा का अनावरण किया गया, जो स्पेस नीडल के आधार के ठीक नीचे और चिहुली गार्डन और ग्लास संग्रहालय के बगल में है। बयान में कहा गया कि इस अनावरण से शहर में गांधी की प्रतिमा की पहली स्थापना हुई, जो अपने जीवंत सांस्कृतिक परिदृश्य के लिए जाना जाता है।अनावरण समारोह में सिएटल के मेयर ब्रूस हैरेल, कांग्रेसमैन एडम स्मिथ, कांग्रेसवुमन प्रमिला जयपाल, प्रशांत नॉर्थवेस्ट में यूएस फर्स्ट कॉर्प्स के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल जेवियर ब्रूनसन और मार्टिन लूथर किंग-गांधी इनिशिएटिव के अध्यक्ष एडी राई के साथ-साथ भारत के महावाणिज्यदूत प्रकाश गुप्ता सहित कई गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए। बयान में कहा गया कि इसमें भारतीय अमेरिकी समुदाय के प्रतिष्ठित सदस्य भी शामिल हुए जिन्होंने गांधी जयंती के अवसर पर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

हर साल 12 मिलियन से अधिक आगंतुकों को आकर्षित करता है,

बयान में कहा गया कि 2 अक्टूबर, जो गांधी जी का जन्मदिन है, को संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में भी मान्यता दी गई है। गांधी जयंती समारोह में बोलने वाले सभी गणमान्य लोगों ने अहिंसा, सत्याग्रह और सर्वोदय के मूल्यों को समकालीन समय की परिभाषित आवश्यकता के रूप में रेखांकित किया। भारत के महावाणिज्य दूतावास और सिएटल शहर ने महात्मा गांधी की प्रतिमा स्थापित करने के लिए उपयुक्त स्थान की पहचान करने के लिए साझेदारी में काम किया था और सिएटल सेंटर का प्रतिष्ठित स्थान, जो हर साल 12 मिलियन से अधिक आगंतुकों को आकर्षित करता है, को इसके स्थान, पहुंच और शांति और अहिंसा के मूल्यों को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता को देखते हुए उपयुक्त माना गया था। इस अवसर को चिह्नित करने के लिए, वाशिंगटन राज्य के गवर्नर जे इंसली ने गांधी जी की प्रतिमा को गांधी की शिक्षाओं के लिए एक स्थायी श्रद्धांजलि और परिवर्तन लाने में अहिंसा के प्रभाव की एक शक्तिशाली याद के रूप में स्वीकार करते हुए एक आधिकारिक घोषणा जारी की।

शांति और अहिंसा के मूल्यों को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता

बयान में कहा गया है कि किंग काउंटी द्वारा 2 अक्टूबर को ग्रेटर सिएटल क्षेत्र के सभी 73 शहरों में महात्मा गांधी दिवस के रूप में नामित करते हुए एक और विशेष घोषणा भी जारी की गई थी। बयान के अनुसार, सिएटल (वाशिंगटन) में महात्मा गांधी जी की प्रतिमा की स्थापना ऐसी पहलों की श्रृंखला में से एक है, जिसे धीरे-धीरे इसके वाणिज्य दूतावास क्षेत्राधिकार में लागू किया जा रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article