India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

FBI का बड़ा खुलासा, एक पाकिस्तानी पर ट्रंप की हत्या की साजिश रचने का आरोप

07:50 AM Aug 07, 2024 IST
Advertisement

एक पाकिस्तानी नागरिक पर रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप की हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया गया है। मंगलवार को अमेरिकी अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने संकेत दिया कि टारगेट ट्रंप थे। उन्होंने आसिफ मर्चेंट के खिलाफ आरोप की घोषणा की। उन्होंने कहा, "ईरान के जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या के लिए ईरान की जवाबी कार्रवाई का मुकाबला करने के लिए न्याय विभाग कई सालों से काम कर रहा है।" ट्रंप ने ही 2020 में बगदाद में ईरानी मेजर जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या का आदेश दिया था। संघीय जांच ब्यूरो के प्रमुख क्रिस्टोफर रे ने कहा, "खतरनाक हत्या की साजिश कथित तौर पर ईरान से घनिष्ठ संबंध रखने वाले एक पाकिस्तानी नागरिक द्वारा रची गई और यह सीधे ईरानी रणनीति से प्रेरित है।" साजिशकर्ता आसिफ रजा मर्चेंट है। उसने अधिकारियों को बताया कि उसकी दो पत्नियां हैं, एक पाकिस्तान में और दूसरी ईरान में, साथ ही दोनों देशों में उसके बच्चे भी हैं।

मर्चेंट ने साजिश में अलग-अलग काम के लिए कोड नाम बनाए



ब्रुकलिन में संघीय अदालत में दायर की गई शिकायत में, साजिश एक जासूसी थ्रिलर की तरह लगती है जिसमें एक टारगेट के घर में चोरी करने, विरोध प्रदर्शन और रैलियों के बीच मनमुटाव पैदा करने और राजनेता की हत्या करने की विस्तृत योजना है। इसमें 46 वर्षीय मर्चेंट और अंडरकवर अधिकारियों के बीच संबंधों का जिक्र भी शामिल है, जिन्हें वह पेशेवर हत्यारे समझता था। अदालत के दस्तावेजों में कहा गया है कि मर्चेंट ने साजिश में अलग-अलग काम के लिए कोड नाम बनाए, विरोध प्रदर्शन के लिए "टी-शर्ट", दस्तावेजों की चोरी के लिए "फ़्लेनेल शर्ट", हत्या के लिए "ऊन जैकेट", और बैठकों के लिए "यार्न-डाई"। जिस व्यक्ति से उसने सबसे पहले संपर्क किया उसने अधिकारियों को बताया कि उसे लुभाने के लिए, मर्चेंट ने उसे बताया कि पाकिस्तान में "यार्न-डाई व्यवसाय में उसके एक चाचा हैं और वह उनके साथ व्यापार कर सकता है। इस साजिश के बारे में खुलासा 13 जुलाई को बटलर, पेंसिल्वेनिया में ट्रंप पर हत्या के असफल प्रयास के एक महीने से भी कम समय बाद हुआ है।

मर्चेंट की साजिश हुई विफल



हालांकि मर्चेंट की साजिश और बटलर में हत्या के प्रयास के बीच कोई संबंध नहीं लगता है, जिसके बारे में अधिकारियों ने कहा कि यह किसी अकेले व्यक्ति द्वारा किया गया था, जो किसी समूह या संगठन से जुड़ा नहीं था। मर्चेंट की साजिश विफल हो गई क्योंकि मर्चेंट ने हत्या के प्रयास के लिए FBI एजेंटों को भर्ती करने का प्रयास किया। न्यूयॉर्क एफबीआई फील्ड ऑफिस की कार्यवाहक सहायक निदेशक क्रिस्टी कर्टिस ने कहा, "मर्चेंट ने जिन हत्यारों को काम पर रखने की कोशिश की वे अंडरकवर एफबीआई एजेंट थे।" उसे 12 जुलाई को गिरफ्तार किया गया, जब वह देश से बाहर जाने के लिए उड़ान भरने की तैयारी कर रहा था। न्यायालय के दस्तावेजों में साजिश के अनुसार, ईरान में कुछ समय बिताने के बाद मर्चेंट अप्रैल में पाकिस्तान से अमेरिका पहुंचा। उसने एक ऐसे व्यक्ति से संपर्क किया, जिसके बारे में उसे लगा कि वह उसकी मदद कर सकता है और उस व्यक्ति ने कानून प्रवर्तन को इसकी सूचना दी। जून के मध्य में, मर्चेंट ने ऐसे लोगों से मुलाकात की, जिनके बारे में उसे लगा कि वे ये काम कर सकते हैं, लेकिन वे न्यूयॉर्क में अंडरकवर अमेरिकी कानून प्रवर्तन अधिकारी निकले। उसने उनसे कहा कि वह चाहता है कि वे दस्तावेज चुराएं, रैलियों में विरोध प्रदर्शन की व्यवस्था करें और एक "राजनीतिक व्यक्ति की हत्या करें। मर्चेंट ने अंडरकवर अधिकारियों को बताया अगस्त के आखिरी सप्ताह या सितंबर के पहले सप्ताह में उन्हें बताया जाएगा कि टारगेट कौन है। उन्होंने विदेश से 5,000 डॉलर प्राप्त किए और अंडरकवर एजेंटों को अग्रिम भुगतान भी किया। न्यायालय के कागजात के अनुसार, एजेंटों में से एक ने पैसे मिलने के बाद कहा, "अब हम जानते हैं कि हम आगे बढ़ रहे हैं। हम ऐसा कर रहे हैं," जिस पर मर्चेंट ने जवाब दिया, "हां, बिल्कुल।" राजनीतिक हिंसा अमेरिका में लगातार चिंता का विषय है। पिछले सप्ताह, डेमोक्रेटिक पार्टी की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस को जान से मारने की धमकी देने के आरोप में वर्जीनिया में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article