India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Maggie Smith: हैरी पॉटर स्टार और ऑस्कर विजेता अभिनेत्री डेम मैगी स्मिथ का निधन

08:32 PM Sep 27, 2024 IST
Advertisement

Maggie Smith: इंग्लैंड में जन्मी ऑस्कर विजेता अभिनेत्री डेम मैगी स्मिथ का 27 सितंबर को 89 वर्ष की आयु में निधन हो गया। इन्होने हैरी पॉटर श्रृंखला में प्रोफेसर मैक्गोनागल का प्रिय किरदार निभाया था। उनकी परिवार द्वारा यह जानकारी दी गई।

Highlights

ऑस्कर विजेता अभिनेत्री डेम मैगी स्मिथ का निधन

अभिनेत्री डेम मैगी स्मिथ का 89 वर्ष की आयु में निधन हो गया है, उनके परिवार ने घोषणा की है। अकादमी पुरस्कार विजेता अभिनेत्री, जो हैरी पॉटर फिल्मों और डाउनटन एबे में अपनी भूमिकाओं के लिए व्यापक रूप से जानी जाती है, के बारे में कहा जाता है कि शुक्रवार की सुबह अस्पताल में उनकी शांतिपूर्वक मृत्यु हो गई।

लंदन के एक अस्पताल में हुआ निधन

स्मिथ के बेटों, क्रिस लार्किन और टोबी स्टीफेंस ने एक बयान में उनकी मृत्यु की पुष्टि की, जिसमें उन्होंने कहा कि स्मिथ का शुक्रवार सुबह लंदन के एक अस्पताल में निधन हो गया। वह अपने पीछे दो बेटे और पांच प्यारे पोते-पोतियां छोड़ गई हैं, जो अपनी असाधारण मां और दादी को खोने से सदमे में हैं। भाइयों ने अभिनेत्री के अंतिम दिनों में देखभाल करने के लिए चेल्सी और वेस्टमिंस्टर अस्पताल के कर्मचारियों को धन्यवाद देते हुए लिखा।

कौन थी डेम मैगी स्मिथ?

1934 में जन्मे स्मिथ का फिल्म और मंच दोनों में एक व्यापक करियर था, और उन्हें हास्य भूमिकाओं में उनकी बुद्धि के लिए व्यापक रूप से पहचाना गया था। उन्हें ब्रिटेन की सबसे प्रतिभाशाली और पहचानी जाने वाली अभिनेत्रियों में से एक माना जाता था। अपने लगभग सात दशक के करियर में, स्मिथ को कई प्रशंसाएँ मिलीं, जिनमें दो ऑस्कर पुरस्कार शामिल हैं – 1969 में ‘द प्राइम ऑफ़ मिस जीन ब्रॉडी’ में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री, और 1978 में ‘कैलिफ़ोर्निया सूट’ में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री – पाँच बाफ्टा पुरस्कार, चार एम्मीज़, और तीन गोल्डन ग्लोब्स।

हैरी पॉटर फिल्म में स्मिथ का किरदार

2000 के दशक में, स्मिथ ने हैरी पॉटर फिल्म श्रृंखला में प्रोफेसर मिनर्वा मैकगोनागल की प्रमुख भूमिका भी निभाई, और लोकप्रिय डाउनटन एबी टीवी श्रृंखला में ग्रांथम वायलेट क्रॉली की काउंटेस की भूमिका निभाई, 2019 और 2022 में दो स्टैंडअलोन फिल्मों में भूमिका को दोहराया। स्मिथ को कठिन व्यक्ति तथा कभी-कभी दूसरों को मात देने वाले व्यक्ति के रूप में जाना जाता था।

Advertisement
Next Article