India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Iran: हेलीकॉप्टर क्रैश में किसी के जीवित बचने का कोई संकेत नहीं, ईरानी एजेंसी का दावा

10:41 AM May 20, 2024 IST
Advertisement

Iran: ईरान में बचावकर्मियों ने राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी, देश के विदेश मंत्री और अन्य अधिकारियों को ले जा रहे उस हेलीकॉप्टर को बरामद कर लिया जो एक दिन पहले उत्तर पश्चिमी पर्वतीय क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था लेकिन इसमें किसी के जीवित होने का कोई संकेत नहीं मिला है। सरकारी मीडिया ने यह जानकारी दी। ईरान की ‘रेड क्रीसेंट सोसायटी’ के प्रमुख पीर हुसैन कोलिवैंड ने सरकारी मीडिया को बताया कि सोमवार को सुबह होने पर बचावकर्मियों ने करीब दो किलोमीटर की दूरी से हेलीकॉप्टर को देखा। उन्होंने और कोई जानकारी नहीं दी। यह घटना ऐसे समय में हुई है जब रईसी और सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के नेतृत्व में ईरान ने पिछले महीने इजराइल पर एक जबरदस्त ड्रोन और मिसाइल हमला किया था। इसके अलावा ईरान का यूरेनियम संवर्धन भी हथियार बनाने के लिए आवश्यक स्तर के करीब पहुंच गया है।

यह घटना सटे जुल्फा शहर के निकट हुई

ईरान को खराब अर्थव्यवस्था और महिला अधिकारियों को लेकर उसके शिया धर्मतंत्र के खिलाफ पिछले कुछ वर्षों में व्यापक पैमाने पर प्रदर्शन का सामना भी करना पड़ा है जिससे मद्देनजर इस हादसे के परिणाम तेहरान और देश के भविष्य के लिए कहीं अधिक गंभीर हो सकते हैं। रईसी ईरान के पूर्वी अजरबैजान प्रांत में यात्रा कर रहे थे। सरकारी टीवी ने कहा कि हार्ड लैंडिंग की यह घटना ईरान की राजधानी तेहरान से लगभग 600 किलोमीटर दूर उत्तर-पश्चिम में अजरबैजान देश की सीमा से सटे जुल्फा शहर के निकट हुई। बाद में हालांकि टीवी ने बताया कि यह घटना उजी के निकट हुई है लेकिन इससे जुड़ी जानकारियां अभी तक विरोधाभासी हैं।

प्राधिकारियों ने ड्रोन से ली फुटेज जारी की

सरकारी समाचार एजेंसी ‘IRNA’ की खबर के अनुसार, रईसी के साथ ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीराब्दुल्लाहियन, ईरान के पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर और अन्य अधिकारी तथा अंगरक्षक भी यात्रा कर रहे थे। एक स्थानीय सरकारी अधिकारी ने इसे दुर्घटना कहा, लेकिन अन्य ने या तो हार्ड लैंडिंग या घटना बताया। सोमवार की सुबह तुर्किये के प्राधिकारियों ने ड्रोन से ली एक फुटेज जारी की जिसमें जंगल में आग लगी दिखायी दी। इसे उन्होंने हेलीकॉप्टर का मलबा होने का संदेह जताया। उन्होंने एक दुर्गम पहाड़ी पर अजरबैजान-ईरान सीमा से करीब 20 किलोमीटर दक्षिण में यह आग लगी होने की जानकारी दी। IRNA द्वारा सोमवार को सुबह जारी फुटेज में दुर्घटना स्थल को एक हरित पर्वतीय क्षेत्र में एक दुर्गम घाटी बताया गया है। स्थानीय अजेरी भाषा में सैनिकों को यह बोलते हुए सुना गया, यह वही है, हमने इसे ढूंढ लिया है। इसके तुरंत बाद सरकारी टेलीविजन ने कहा, हेलीकॉप्टर में सवार लोगों के जीवित बचने का कोई संकेत नहीं है। उसने ज्यादा जानकारी नहीं दी लेकिन अर्द्धसरकारी तस्नीम समाचार एजेंसी ने बताया कि बचावकर्मियों ने दुर्घटनास्थल पर एक एक छोटा ड्रोन भेजा और उन्हें भी यही बात कहते हुए सुना गया। इससे पहले रविवार को खामेनेई ने लोगों से दुआएं करने का आग्रह किया था। खामेनेई ने कहा था, “हमें उम्मीद है कि अल्लाह के करम से राष्ट्रपति और उनके सहयोगी पूरी तरह स्वस्थ स्थिति में देश लौटेंगे।” बहरहाल, उन्होंने यह भी कहा कि चाहे कोई भी स्थिति हो,

प्रथम उप राष्ट्रपति संभालेगा पदभार

ईरान की सरकार का कामकाज जारी रहेगा। ईरान के संविधान के तहत, यदि राष्ट्रपति की मृत्यु हो जाती है तो ईरान का प्रथम उप राष्ट्रपति पदभार संभालता है और 50 दिन के भीतर नया राष्ट्रपति चुनाव कराया जाएगा। सरकारी मीडिया के अनुसार, प्रथम उप राष्ट्रपति मोहम्मद मुखबीर को रईसी की अनुपस्थिति में अधिकारियों और विदेशी सरकारों की ओर से फोन भी आने लगे हैं। रईसी रविवार को तड़के अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव के साथ एक बांध का उद्घाटन करने के लिए अजरबैजान में थे। यह तीसरा बांध है, जिसे दोनों देशों ने अरास नदी पर बनाया है। ईरान देश में कई प्रकार के हेलीकॉप्टर उड़ाता है लेकिन अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के कारण उसके लिए इन हेलीकॉप्टर के पुर्जे हासिल करना मुश्किल हो गया है। उसकी सेना का हवाई बेड़ा भी 1979 की इस्लामिक क्रांति से पहले का है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article