India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

गाजा में रफाह सीमा पर इजराइली सेना ने नियंत्रण हासिल किया

11:13 PM May 07, 2024 IST
Advertisement

Israel-Hamas War Updates: इजराइल की एक टैंक ब्रिगेड ने मंगलवार को गाजा की महत्वपूर्ण रफाह सीमा पर नियंत्रण हासिल कर लिया। बता दें कि करीबी सहयोगियों की चेतावनियों को नजरअंदाज करते हुए इजराइल दक्षिणी शहर में घुस गया।

 

Highlights

. इजराइली सेना ने गाजा में रफाह सीमा पर नियंत्रण हासिल किया

. इजराइल दक्षिणी शहर में घुस गया

. इस युद्ध में 34,700 से अधिक फलस्तीनी मारे गए हैं

संयुक्त राष्ट्र ने रफाह और गाजा( Israel-Hamas War Updates) में अन्य मुख्य मार्ग केरेम शालोम के बंद होने से फलस्तीनियों को सहायता के प्रवाह में ऐसे समय में संभावित कमी आने की चेतावनी दी, जब अधिकारियों का कहना है कि क्षेत्र का उत्तरी भाग पहले से ही अकाल जैसी स्थिति का सामना कर रहा है। रात के समय इजराइली आक्रमण ऐसे समय हुआ, जब चरमपंथी समूह हमास ने सोमवार को कहा था कि उसने इजराइल के साथ गत सात महीने से जारी युद्ध को रोकने के लिए मिस्र और कतर की ओर से पेश किये गए संघर्ष-विराम प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। हालांकि, इजराइल ने इस बात पर जोर दिया कि यह समझौता उसकी मुख्य मांगों को पूरा नहीं करता है।

युद्ध में 34,700 से अधिक फलस्तीनी मारे गए हैं

उच्च-स्तरीय कूटनीतिक कदम और सैन्य अस्थिरता ने आशा की एक किरण को बनाये रखा है, भले ही इसमें मुश्किल हो, लेकिन इससे युद्ध में कम से कम एक विराम आएगा। इस युद्ध को मंगलवार को सात महीने हो गए। स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, इस युद्ध में 34,700 से अधिक फलस्तीनी मारे गए हैं और गाजा पट्टी तबाह हो गया।

रफाह में हमास के संदिग्ध ठिकानों को निशाना बनाया

इजराइली सेना ने कहा कि इजराइल की 401वीं ब्रिगेड ने मंगलवार तड़के रफाह सीमा के गाजा क्षेत्र में प्रवेश किया और इसका परिचालन नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया। सेना द्वारा जारी फुटेज में क्षेत्र पर कब्जा करने वाले टैंकों पर लहराते इजराइली झंडे दिखायी दिये। उसने यह भी कहा गया कि पैदल सैनिकों और हवाई हमलों ने रफाह में हमास के संदिग्ध ठिकानों को निशाना बनाया। सेना ने दावा किया कि उसके पास खुफिया जानकारी थी कि सीमा का इस्तेमाल आतंकवादी उद्देश्यों के लिए किया जा रहा था हालांकि उसने तुरंत सबूत नहीं दिया।

रफाह अभियानों को आगे बढ़ाएगा इजराइल

नेतन्याहू ने कहा है कि दक्षिणी इजराइल पर 7 अक्टूबर के हमले के बाद हमास को नष्ट करने के लक्ष्य के लिए रफाह पर कब्ज़ा करने के लिए एक आक्रामक अभियान महत्वपूर्ण है। इजराइल ने घोषणा की कि वह रफाह अभियानों को आगे बढ़ाएगा। उसने कहा कि संघर्ष विराम प्रस्ताव जिस पर हमास सहमत हुआ है, वह उसकी मुख्य मांगों को पूरा नहीं करता है। उसने हालांकि कहा कि वह बातचीत जारी रखने के लिए मिस्र में एक प्रतिनिधिमंडल भेजेगा। मिस्र के एक अधिकारी ने कहा कि हमास और कतर के प्रतिनिधिमंडल मंगलवार को काहिरा पहुंचे।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article