For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

ब्रिटेन के 58वें प्रधानमंत्री बने कीर स्टार्मर, रेचल रीव्ज देश की पहली महिला चांसलर नियुक्त

08:49 AM Jul 06, 2024 IST
ब्रिटेन के 58वें प्रधानमंत्री बने कीर स्टार्मर  रेचल रीव्ज देश की पहली महिला चांसलर नियुक्त

ब्रिटेन में शुक्रवार, 5 जुलाई को 14 सालों के बाद सत्ता परिवर्तन हो गया। लम्बे समय से सत्ता पर काबिज कंजर्वेटिव पार्टी को लेबर पार्टी के हाथों चुनाव में करारी हार का सामना करना पड़ा। इसके कुछ समय बाद ही ऋषि सुनक ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। आपको बता दें की लेबर पार्टी के 61 साल के कीर स्टार्मर देश के 58वें प्रधानमंत्री बने हैं। पार्टी ने 650 सीटों में से 412 पर जीत हासिल की है। 2 सीटों के नतीजे शनिवार को आएंगे। आपको बता दें की इंग्लैंड में सरकार गठित करने के लिए 326 सीटों की जरूरत होती है और कंजर्वेटिव पार्टी 120 सीटों पर सिमट कर रह गयी। यह कंजर्वेटिव पार्टी की पिछले 200 सालों में एक बहुत बड़ी हार है। हुई पराजय के बाद ऋषि सुनक ने शुक्रवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। वह जल्द कंजर्वेटिव नेता का पद भी छोड़ देंगे। डाउनिंग स्ट्रीट में प्रधानमंत्री कार्यालय के सामने दिए गए एक संक्षिप्त भाषण में सुनक ने जनता को संबोधित करते हुए कहा, "मैंने इस काम के लिए अपना सब कुछ दिया है, लेकिन आपने यूनाइटेड किंगडम की सरकार को बदलने का जनादेश दिया है, आपका निर्णय ही मायने रखता है।" उन्होंने कहा, "मैं इस हार की जिम्मेदारी लेता हूं। सभी कंजर्वेटिव उम्मीदवारों और प्रचारकों ने अथक परिश्रम किया, लेकिन सफलता नहीं मिली, मुझे खेद है कि हम जीत नहीं दिला पाए।" सुनक ने अपनी पार्टी की हार की जिम्मेदारी लेते हुए मतदाताओं से माफ़ी मांगी। उन्होंने कहा कि कंज़र्वेटिव शासन के 14 वर्षों के दौरान यूनाइटेड किंगडम तेजी के साथ आगे बढ़ा।

  • ब्रिटेन में शुक्रवार, 5 जुलाई को 14 सालों के बाद सत्ता परिवर्तन हो गया
  • कंजर्वेटिव पार्टी को लेबर पार्टी से हार का सामना करना पड़ा
  • ऋषि सुनक ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया
  • लेबर पार्टी के 61 साल के कीर स्टार्मर देश के 58वें प्रधानमंत्री बने हैं

कीर स्टारमर ने नया कैबिनेट नियुक्त किया



ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री कीर स्टारमर ने अपना नया कैबिनेट नियुक्त कर दिया है। इस कैबिनेट में एंजेला रेनर को डिप्टी पीएम और रेचल रीव्स को देश की पहली महिला चांसलर ऑफ द एक्सचेकर बनाया गया है। स्टारमर के मंत्रिमंडल में 25 सदस्यों की टीम में रिकॉर्ड 11 महिलाएं शामिल हैं। नए कैबिनेट में यवेट कूपर को गृह मंत्री, डेविड लैमी को विदेश मंत्री और जॉन हीली को रक्षा मंत्री नियुक्त किया गया है। अन्य नियुक्तियों में शबाना महमूद को न्याय मंत्री, वेस स्ट्रीटिंग को स्वास्थ्य मंत्री, ब्रिजेट फिलिप्सन को शिक्षा मंत्री और एड मिलिबैंड को ऊर्जा मंत्री बनाया गया है। शुक्रवार को डाउनिंग स्ट्रीट में प्रधानमंत्री के रूप में अपने पहले भाषण में, स्टारमर ने देश की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को वापस पटरी पर लाने, ब्रिटिश सीमाओं को सुरक्षित करने और स्कूलों और किफायती घरों की आवश्यकता को पूरा करने का संकल्प लिया। उन्होंने कहा, "हमारे देश ने बदलाव और राजनीति को सार्वजनिक सेवा में वापस लाने के लिए निर्णायक रूप से मतदान किया है।" हालांकि, स्टारमर ने कहा कि "देश को बदलना स्विच दबाने जैसा नहीं है। उन्होंने कहा कि दुनिया अधिक अस्थिर हो गई है। उन्होंने कहा कि बदलाव का काम तुरंत शुरू होगा, लेकिन इसमें समय लगेगा। नए प्रधानमंत्री का फोकस उन चीजों पर है, जिनके इर्द-गिर्द देश के कामकाजी वर्ग के परिवार अपना जीवन बना सकते हैं। उन्होंने कहा, "अगर मैं आपसे अभी पूछूं कि क्या आपको लगता है कि ब्रिटेन आपके बच्चों के लिए बेहतर होगा, तो मैं जानता हूं कि आप में से बहुत से लोग कहेंगे नहीं और इसलिए मेरी सरकार तब तक लड़ेगी जब तक आप फिर से यह विश्वास नहीं कर लेते कि देश आपके बच्चों के लिए बेहतर होगा।"

PM मोदी ने दी बंधाई



कीर स्टार्मर ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बनने पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आम चुनाव में लेबर पार्टी की ऐतिहासिक जीत पर उन्हें बधाई दी है। इसके साथ ही उन्होंने ऋषि सुनक के सक्रिय कार्य की भी प्रशंसा की। पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, "ब्रिटेन के आम चुनावों में शानदार जीत के लिए कीर स्टार्मर को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं। मैं सभी क्षेत्रों में भारत-ब्रिटेन व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने, आपसी विकास और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए हमारे सकारात्मक और रचनात्मक सहयोग की आशा करता हूं।" पीएम मोदी ने एक अन्य पोस्ट में ऋषि सुनक के सक्रिय कार्य की तारीफ करते हुए लिखा, "यूके के आपके सराहनीय नेतृत्व और आपके कार्यकाल के दौरान भारत और ब्रिटेन के बीच संबंधों को गहरा करने में ऋषि सुनक के सक्रिय योगदान के लिए उनको धन्यवाद। आपको और आपके परिवार को भविष्य के लिए शुभकामनाएं।" चुनाव परिणाम के रूझानों के मुताबिक, 14 साल के बाद लेबर पार्टी सत्ता पर काबिज होने जा रही है। अब तक आए नतीजों में लेबर पार्टी ने 650 में से 400 से ज्यादा सीटें प्राप्त की है। वहीं, कंजर्वेटिव पार्टी के खाते में सिर्फ 119 सीटें आई हैं। अब तक 650 में से 641 सीटों पर नतीजे घोषित किए जा चुके है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Author Image

Yogita Tyagi

View all posts

Hello, I'm Yogita Tyagi your wordsmith at Punjab Kesari Digital. Simplifying politics and health in Hindi, one story at a time. Let's make news easy and fun.

Advertisement
×