India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Canada-India संबंधों पर KP Fabian ने कहा, जब तक ट्रूडो प्रधानमंत्री बने रहेंगे, हमें नहीं लगता कि चीजें बेहतर होंगी

08:34 AM Oct 15, 2024 IST
Advertisement

Canada-India relations : पूर्व भारतीय राजनयिक केपी फैबियन ने हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की कनाडा की जांच के बाद भारत द्वारा अपने उच्चायुक्त और अन्य राजनयिकों को वापस बुलाने के फैसले के बारे में जानकारी दी है। मिडिया से बात करते हुए, फैबियन ने बताया कि कनाडा द्वारा भारतीय राजनयिकों को रुचि के व्यक्ति के रूप में नामित करना भारत की कूटनीतिक प्रतिक्रिया का एक प्राथमिक कारण था।

Highlight

राजनयिक ने स्थिति की जटिलता की ओर भी इशारा किया

यह निर्णय ठीक है क्योंकि कनाडा ने हमें बताया है कि हमारे उच्चायुक्त, अन्य राजनयिकों के साथ, निज्जर की हत्या की जांच के संदर्भ में 'रुचि के व्यक्ति' हैं। इसका मतलब है कि आरसीएमपी, रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस, अपनी जांच कर रही है और हमारे उच्चायुक्त से पूछताछ करना चाहती है, फैबियन ने कहा। कि यह स्वीकार्य नहीं है, यह ठीक नहीं है, और यही कारण है कि हमने उन्हें वापस बुलाने का फैसला किया। राजनयिक ने स्थिति की जटिलता की ओर भी इशारा किया, यह खुलासा करते हुए कि भारत ने उच्चायुक्त को वापस बुला लिया है, लेकिन उसने अभी तक अन्य राजनयिकों को वापस नहीं बुलाया है। उन्होंने कहा, हमने अभी तक अन्य राजनयिकों को वापस नहीं बुलाया है। यह थोड़ा जटिल है।

कनाडा में आगामी चुनाव 2025 में, उस वर्ष शरद ऋतु में होंगे

भारत-कनाडा संबंधों के भविष्य पर, फैबियन ने तनाव के संभावित बढ़ने के बारे में चिंता व्यक्त की, चेतावनी दी कि यदि वर्तमान प्रक्षेपवक्र जारी रहता है तो चीजें और भी खराब हो सकती हैं। "हम उम्मीद कर सकते हैं और प्रार्थना कर सकते हैं कि दोनों सरकारें इस पर गहराई से विचार करें और इस स्थिति को कम करने की दिशा में काम करें, लेकिन मुझे पूरी तरह से यकीन नहीं है कि ऐसा हो सकता है। अब तक हमें जो संकेत मिल रहे हैं, वे तनाव बढ़ने का संकेत देते हैं, और दुर्भाग्य से, जब तक जस्टिन ट्रूडो कनाडा में प्रधान मंत्री बने रहेंगे, हमें चीजें बेहतर होती नहीं दिखती हैं, फैबियन ने चेतावनी दी। उन्होंने नेतृत्व में संभावित बदलाव की भविष्यवाणी करते हुए आगामी कनाडाई चुनावों को भी संबोधित किया। कनाडा में आगामी चुनाव 2025 में, उस वर्ष शरद ऋतु में होंगे। यदि आवश्यकता हुई तो उन्हें पहले की तिथि पर भी टाला जा सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है कि जस्टिन ट्रूडो की लोकप्रियता बढ़ रही है, बल्कि वास्तव में यह घट रही है। अर्थव्यवस्था भी मुश्किल स्थिति में है। इसलिए हमें लगता है कि जस्टिन ट्रूडो शायद अगला चुनाव नहीं जीतेंगे, बल्कि इसके बजाय एक नई सरकार बनेगी, उन्होंने कहा। फैबियन ने कहा, हमारे संबंध, आप जानते हैं, बेहतर होंगे।

भारतीय प्रवासियों पर राजनयिक ने चिंता व्यक्त की

लेकिन मुझे उम्मीद है कि हम तब तक इंतजार नहीं करेंगे। फैबियन ने कनाडा में भारतीय प्रवासियों, विशेष रूप से हाल ही में देश में आए युवा सदस्यों पर राजनयिक तनाव के प्रभाव के बारे में भी चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा, कनाडा में हमारा समुदाय कई सालों से है। जब मैं सरकार का सचिव था, तो शहर और विश्वविद्यालयों में हमारे प्रवासी समुदाय के कई लोग थे, कई डॉक्टर भी थे। इन लोगों को कुछ नहीं होगा। हालांकि, इस समय कनाडा जाने वाले युवा, जो हाल के वर्षों में वहां पढ़ाई करने गए हैं और कनाडा में अच्छे जीवन की उम्मीद कर रहे हैं, उनके सपने को शायद थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा।

फैबियन ने खालिस्तानी समूह से हिंसा की संभावना पर भी बात

फैबियन ने खालिस्तानी समूह से हिंसा की संभावना पर भी बात की, जो कनाडा में सिख समुदाय के भीतर एक छोटा लेकिन सक्रिय अल्पसंख्यक है। उन्होंने कहा, तीसरा, अगर कोई वृद्धि होती है, तो खालिस्तानी लोग देश में बहुत छोटे अल्पसंख्यक हैं, सिख समुदाय। हालांकि, वे बेहद सक्रिय हैं, और उनके पास नेतृत्व की स्थिति भी है। मैं उन लोगों के लिए प्रार्थना करता हूं कि ऐसा न हो, लेकिन ऐसा हो सकता है कि यह समूह हिंदू मंदिरों आदि जैसी जगहों पर हिंदुओं के खिलाफ हिंसा शुरू कर दे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article