India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू 2021 बैच के कार्यरत IAS अधिकारियों से मिली

05:16 PM Sep 25, 2023 IST
Advertisement

राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन सांस्कृतिक केंद्र में 2021 बैच के 182 आईएएस अधिकारियों के एक समूह के साथ मुलाकात की जो वर्तमान में विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों में सहायक सचिवों के रूप में कार्य कर रहे है। अनुसार, इन युवा अधिकारियों को संबोधित किया। राष्ट्रपति मुर्मू ने उनकी सेवा की अनूठी प्रकृति पर जोर दिया और इसे एक विशिष्ट कैरियर के बजाय एक मिशन के रूप में वर्णित किया।

सामूहिक लक्ष्य भारत को एक समावेशी और विकसित राष्ट्र में बदलना

उन्होंने सुशासन के ढांचे के भीतर भारत और इसके लोगों को आगे बढ़ाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया। राष्ट्रपति मुर्मू ने बताया कि उनका भाग्य आंतरिक रूप से देश और उसके लोगों की सेवा से जुड़ा हुआ है। उन्होंने कहा, उनका सामूहिक लक्ष्य भारत को एक समावेशी और विकसित राष्ट्र में बदलना है। इन अधिकारियों के पास अपने साथी युवा नागरिकों को विभिन्न क्षेत्रों में सशक्त बनाने और 2047 तक एक विकसित भारत के निर्माण में योगदान देने का अवसर है।

कैरियर नौकरशाह के बजाय एक सच्चे सिविल सेवक के रूप में प्रतिष्ठित

राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा, ''इस अमृत काल को हर भारतीय के लिए 'कर्तव्य काल' के रूप में वर्णित किया जा रहा है। यह अवधि हमारे जनसांख्यिकीय अवसर की शेष खिड़की के बड़े समय के टुकड़े को भी कवर करती है। आप अपने साथी युवा नागरिकों को विभिन्न क्षेत्रों में उनकी क्षमता का एहसास कराने में सक्षम बनाकर एक बड़ा योगदान दे सकते हैं। आपके पास 2047 के विकसित भारत के निर्माण में योगदान देने का शानदार अवसर है। राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि एक दयालु सिविल सेवक, जिसका दिल गरीबों और वंचितों के साथ गूंजता है, खुद को सिर्फ एक कैरियर नौकरशाह के बजाय एक सच्चे सिविल सेवक के रूप में प्रतिष्ठित करता है।

Advertisement
Next Article