India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

D.K. Shivkumar ने लोगों से तेलंगाना गठन में योगदान के लिए Sonia Gandhi के प्रति आभार जताने की अपील की

11:23 PM Oct 28, 2023 IST
Advertisement

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डी.के. शिवकुमार ने शनिवार को तेलंगाना के लोगों से अपील की कि वे अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को सत्ता में लाकर तेलंगाना राज्य गठन में योगदान के लिए सोनिया गांधी के प्रति आभार जताएं।
30 नवंबर को होने वाले चुनाव में कांग्रेस को वोट देकर उनके प्रति आभार जताने का समय आ गया - शिवकुमार
शिवकुमार ने कहा कि तत्‍कालीन यूपीए अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने इस क्षेत्र के लोगों के प्रति अपने प्रेम के कारण तेलंगाना राज्य के गठन में पूरा जोर लगा दिया था। 30 नवंबर को होने वाले चुनाव में कांग्रेस को वोट देकर उनके प्रति आभार जताने का समय आ गया है।
तेलंगाना में चुनावी रैलियों को संबोधित करते हुए शिवकुमार ने विश्‍वास जताया कि पार्टी 9 दिसंबर को तेलंगाना में सरकार बनाएगी और कांग्रेस द्वारा दी गई छह गारंटी 10 दिसंबर से लागू कर दी जाएंगी।
कांग्रेस जो भी वादा करती है , उसे पूरा करती है - शिवकुमार 
शिवकुमार ने दावा किया कि कांग्रेस जो भी वादा करती है , उसे पूरा करती है। उन्होंने पड़ोसी राज्‍य कर्नाटक का उदाहरण देते हुए कहा कि कुछ ही महीने पहले कांग्रेस के सत्ता में आने के बाद से समूचे राज्‍य में हर स्‍तर पर बदलाव देखा जा रहा है। जो भी वादे किए गए थे, वे लागू कर दिए गए हैं, जिससे लोगों में कांग्रेस के प्रति भरोसा और बढ़ गया है।
उन्‍होंने कहा, ''अगर तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर को मेरी बात पर कोई संदेह है, तो वह कर्नाटक जाकर इसे खुद देख सकते हैं।''
इसके अलावा शिवकुमार ने कहा, ''केसीआर और केटीआर कह रहे हैं कि कांग्रेस कर्नाटक में किए गए वादों पर अमल नहीं कर रही है। मैं केसीआर और केटीआर के लिए बस की व्यवस्था करने के लिए तैयार हूं, ताकि वे कर्नाटक जा सकें और देख सकें कि कांग्रेस सरकार ने वादों को किस तरह लागू किया है।''
शिवकुमार ने कहा कि जब वह कर्नाटक में सिद्दारमैया के नेतृत्व वाली पिछली कांग्रेस सरकार में बिजली मंत्री थे, तो बिजली उत्पादन 10,000 मेगावाट से बढ़कर 23,000 मेगावाट हो गया था, लेकिन पिछली भाजपा सरकार ने बिजली उत्पादन की उपेक्षा की थी, जिससे संकट पैदा हो गया।
उन्‍होंने कहा, ''समस्याओं के बावजूद हम किसानों को पांच घंटे बिजली दे रहे हैं। हम सात घंटे बिजली देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने लोगों से पूछा कि क्या केसीआर ने पिछले 10 साल में लोगों से किए वादे पूरे किए हैं?''
कर्नाटक में कांग्रेस सरकार 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली दे रही है - शिवकुमार 
शिवकुमार ने हैदराबाद के पास तांडूर, पारिगी और विकाराबाद निर्वाचन क्षेत्रों में कांग्रेस उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान किए गए वादे के मुताबिक, कर्नाटक में कांग्रेस सरकार 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली दे रही है।
कर्नाटक सरकार 1.10 करोड़ महिलाओं को प्रति माह 2,000 रुपये भी दे रही है। कर्नाटक में कांग्रेस सरकार 10 किलो मुफ्त चावल के अपने वादे को भी लागू कर रही है। कर्नाटक में महिलाएं आरटीसी बसों में मुफ्त यात्रा कर रही हैं।
कांग्रेस नेता ने यह भी कहा कि किसानों को रायथु भरोसा के तहत निवेश सहायता के लिए प्रति एकड़ 15,000 रुपये दिए जाएंगे, साथ ही वरिष्ठ नागरिकों और विधवाओं को 4,000 रुपये की मासिक पेंशन दी जाएगी।
केसीआर ने सभी वर्गों के लोगों को धोखा दिया - रेवंत रेड्डी 
तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी (टीपीसीसी) के अध्यक्ष रेवंत रेड्डी ने कहा कि केसीआर ने सभी वर्गों के लोगों को धोखा दिया है। यह कांग्रेस ही थी, जिसने हैदराबाद के लिए आउटर रिंग रोड (ओआरआर) को मंजूरी दी थी। कांग्रेस द्वारा बनाई गई परियोजनाओं ने हैदराबाद को नई पहचान दिलाई।
रेवंत रेड्डी ने आरोप लगाया कि केसीआर कृषि ऋण माफी को पूरा करने में विफल रहे हैं। राज्य में किसानों को 8-10 घंटे से अधिक बिजली नहीं मिल रही है। कांग्रेस की सरकार बनने पर पर्याप्‍त बिजली मिलने लगेगी।

Advertisement
Next Article