India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

UP Congress ने प्रदेश कार्यकारिणी की नई टीम की घोषित, पिछड़ों को दी जगह, कई बड़े नेताओं का किया पत्ता साफ

12:06 AM Nov 26, 2023 IST
Advertisement

उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले शनिवार को अपनी प्रदेश कार्यकारिणी की नई टीम घोषित कर दी है। इसमें 130 सदस्यों को जगह दी गई है। कार्यकारिणी में पिछड़े, दलित और मुसलमानों को भरपूर हिस्सेदारी दी है। टीम में पिछड़ों को तवज्जो दी गई है, जबकि कई बड़े नेता टीम से बाहर हैं।
कई बड़े नेताओं का किया पत्ता साफ
कांग्रेस कमेटी के जनरल सेक्रेटरी के. वेणुगोपाल की ओर से जारी सूची के अनुसार, कांग्रेस ने अपने वादे के मुताबिक 16 उपाध्यक्ष, 38 महासचिव और 76 सचिव बनाए गए हैं। पार्टी ने प्रदेश कमेटी में सामाजिक समीकरणों को साधते हुए आधे से अधिक नए पदाधिकारियों को जगह दी है। लंबे समय से प्रदेश कमेटी में जगह पाने को बेकरार लोगों जहां थोड़ी खुशी मिली है तो वहीं कुछ नेताओं को मायूसी भी हाथ लगी।
पूर्वी वर्मा को प्रदेश सचिव पद की सौंपी कमान
अभी हाल ही में पार्टी में शामिल होने वाले सीतापुर से भाजपा के पूर्व विधायक रहे राकेश राठौर को महासचिव बनाया गया है। लखीमपुर खीरी से कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए पूर्व सांसद व रवि वर्मा की बेटी पूर्वी वर्मा को प्रदेश सचिव पद की कमान सौंपी है। जबकि, प्रदेश संगठन का काम देख रहे अनिल यादव को भी महासचिव बनाया गया है। इसके अलावा कनिष्क पांडे, पूर्व सांसद पीएल पुनिया के बेटे तनुज पुनिया को भी महासचिव बनाया गया है। वहीं युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रहे ओमवीर यादव को भी महासचिव का पद दिया गया है। कानपुर कैंट विधानसभा क्षेत्र से विधायक रहे सुहेल अंसारी व सीसामऊ विधानसभा क्षेत्र से विधायक रहे संजीव दरियाबादी को उपाध्यक्ष बनाया गया है।
पिछड़ों को दी जगह
लखनऊ के दिनेश कुमार सिंह, मकसूद खान, विश्‍वविजय सिंह, राहुल राय, आलोक प्रसाद, राघवेंद्र सिंह, राजकुमार रावत, मनीष मिश्रा, सुनील पासी, विदित चौधरी, प्रेम प्रकाश अग्रवाल, केशव चंद्र यादव, रिजवान कुरैशी को भी उपाध्यक्ष नवाजा गया है, जबकि अध्यक्ष बृजलाल खबरी की टीम में छह जोनल में ज्यादातर लोग इस टीम में जगह नहीं बना पाए हैं। नकुल दुबे, नसीमुद्दीन सिद्दीकी जैसे बड़े नेताओं को टीम में नहीं रखा गया है।

Advertisement
Next Article