India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

राफा पर हमले के लिए Israel को हथियार नहीं देंगे: जो बाइडन

09:35 AM May 09, 2024 IST
Advertisement

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि वह इजराइल को ऐसे हथियारों की आपूर्ति नहीं करेंगे जिनका इस्तेमाल वह राफा पर हमले के लिए कर सकता है। राफा को गाजा में हमास का अंतिम मुख्य गढ़ माना जा रहा है और वहां 10 लाख से ज्यादा आम नागरिकों ने शरण ली हुई है। जो बाइडन ने ‘CNN’ के साथ साक्षात्कार में कहा कि अमेरिका अब भी इजराइल की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और उसे रॉकेट को बीच में ही मार गिराने वाली प्रणाली तथा अन्य रक्षात्मक हथियारों की आपूर्ति करेगा लेकिन अगर इजराइल राफा में कार्रवाई करता है तो हम हथियारों और गोला बारूद की आपूर्ति नहीं करेंगे।

हमास के हमले में 1200 लोग मारे गए थे

अमेरिका ने हमास के खिलाफ युद्ध में इजराइल को भारी सैन्य सहायता प्रदान की है। हमास की ओर से सात अक्टूबर को इजराइल पर किए गए अप्रत्याशित हमले के बाद अमेरिका ने इजराइल को दी जा रही मदद को और बढ़ाया। हमास के हमले में 1200 लोग मारे गए थे और लगभग 250 लोगों को इस्लामिक चरमपंथियों ने बंदी बना लिया था। बाइडन का यह बयान और पिछले सप्ताह इजराइल को भारी बमों की खेप रोकने का उनका निर्णय अमेरिकी प्रशासन और इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की सरकार के बीच बढ़ते वैचारिक मतभेद का अब तक का सबसे बड़ा संकेत है।

हम इजराइल की सुरक्षा से मुंह नहीं मोड़ रहे- अमेरिका

अमेरिकी राष्ट्रपति ने बुधवार को कहा कि राफा के आसपास इजराइल की कार्रवाई ने अभी सीमाएं पार नहीं की हैं, लेकिन उन्होंने दोहराया कि इजराइल को अभी ऐसे कदम उठाने की जरूरत है जिससे आम नागरिकों के जीवन की हिफाजत हो। जो बाइडन ने CNN से कहा, ‘‘मैंने स्पष्ट कर दिया है कि अगर वे राफा में प्रवेश करते हैं तो मैं हथियारों की आपूर्ति नहीं करूंगा हालांकि उन्होंने अभी राफा का रुख नहीं किया है।’’ उन्होंने कहा, ''हम इजराइल की सुरक्षा से मुंह नहीं मोड़ रहे हैं बस हम उन इलाकों में युद्ध में इजराल का साथ नहीं देंगे।’’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article