India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

इसरो गगनयान मिशन के लिए मानवरहित शुरू करेगा उड़ान परीक्षण

11:29 AM Oct 07, 2023 IST
Advertisement

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO ) ने गगनयान मिशन के हिस्से के रूप में मानव रहित उड़ान परीक्षणों की तैयारी शुरू कर दी है। एजेंसी ने शनिवार को बताया कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म क्रू एस्केप सिस्टम चल रहा है।

इसरो के अनुसार, इस परीक्षण उड़ान की सफलता शेष योग्यता परीक्षणों और मानवरहित मिशनों के लिए मंच तैयार करेगी। जिससे भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों के साथ पहला गगनयान मिशन शुरू होगा। एजेंसी ने गगनयान परीक्षण उड़ान के लिए पहले क्रू मॉड्यूल के संबंध में एक विज्ञप्ति में कहा कि पहला विकास उड़ान परीक्षण वाहन (TV-D1) तैयारी के अंतिम चरण में है।

13 अगस्त को SDSC-SHAR को भेजा गया था

विज्ञप्ति में कहा गया है कि परीक्षण वाहन एक एकल-चरण तरल रॉकेट है जिसे इस निरस्त मिशन के लिए विकसित किया गया है। पेलोड में सीएम फेयरिंग (CMF) के साथ-साथ क्रू मॉड्यूल (CM) और क्रू एस्केप सिस्टम (CES) और उनके तेजी से काम करने वाले ठोस मोटर शामिल हैं। इंटरफ़ेस एडेप्टर। यह उड़ान गगनयान मिशन में आई 1.2 की मैक संख्या के अनुरूप आरोहण प्रक्षेपवक्र के दौरान निरस्त स्थिति का अनुकरण करेगी। एकीकरण के बाद क्रू मॉड्यूल को बेंगलुरु में इसरो की सुविधा में विभिन्न विद्युत परीक्षण से गुजरना पड़ा, जिसमें एक ध्वनिक परीक्षण भी शामिल था और 13 अगस्त को एसडीएससी-एसएचएआर को भेजा गया था।

Advertisement
Next Article