India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

700 दुकानों वाला, 25000 मजदूरों और 1200 कॉन्ट्रैक्टर ने मिलकर तैयार किया दुनिया का सबसे बड़ा मॉल, जानें और क्या कुछ खास हैं इसमें

03:04 PM Sep 17, 2023 IST
Advertisement
भारत में लंबे समय से मॉल आदि रहे है। यह अमेरिकी प्रवृत्ति भारत में इतनी तेजी से पकड़ी गई कि अब मॉल को टियर 2 शहरों में देखा जा सकता है। मुंबई, दिल्ली, नोएडा और चेन्नई जैसे शहरों में बड़े मॉल अक्सर ट्रेंड में रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में सबसे बड़ा मॉल कहाँ पर हैं?
आप यह मान सकते हैं कि चूंकि मॉल कल्चर की शुरुआत अमेरिका में हुई, इसलिए दुनिया का सबसे बड़ा मॉल (Biggest Mall in the World) भी बेशक वहीं पर मौजूद होगा हालाँकि यह सच नहीं है। आपको बता दें कि ईरान में दुनिया का सबसे बड़ा मॉल है।

दुनिया का सबसे बड़ा मॉल 

एक रिपोर्ट के अनुसार, ईरान के तेहरान (Tehran, Iran) में एक शॉपिंग सेंटर ईरान मॉल (Iran Mall) को दुनिया का सबसे बड़ा मॉल (World’s Largest Shopping Mall) कहा जाता है। क्योंकि यह इतना बड़ा है कि आप कोशिश करने पर भी इसे एक दिन में नहीं देख सकते। इसमें 7 मंजिलें हैं और सतह का क्षेत्रफल 31 स्क्वायर मीटर है। हालाँकि, मॉल का पूरा इंफ्रास्ट्रक्चर वर्तमान में 1.35 मिलियन वर्ग मीटर में फैला हुआ है और जल्द ही बढ़कर 1.60 मिलियन हो जाएगा।

अपने नाम दर्ज किया एक रिकॉर्ड 

2014 से यह अभी भी बनाया जा रहा है। चौबीस घंटे काम करके, 1200 ठेकेदारों और 25,000 श्रमिकों ने इस मॉल को एक सपने से असलियत बनाने में मदद की। निर्माण का पहला चरण पूरा होने के बाद 2018 में 2,67,000 वर्ग मीटर किराये की जगह और 708 रीटेल यूनिक का निर्माण शुरू हुआ। इसी साल ईरान मॉल ने भी अपने नाम एक रिकॉर्ड दर्ज कराया था। कंक्रीट के लगातार बहाव का रिकॉर्ड। मॉल का निर्माण छह दिनों के दौरान कंक्रीट के निरंतर बहाव का उपयोग करके किया गया था।

इस मॉल में बहुत कुछ है मौजूद 

इस ईरानी मॉल में घरेलू और विदेशी दोनों ब्रांडों तक आसानी से पहुंचने के लिए 700 स्टोर हैं। इस मॉल में 12 IMAX थिएटर हैं। यहां 2,000 सीटों वाला एक थिएटर हॉल है। इसके अलावा, इस स्थान पर एक म्यूजियम भी है। इसके अलावा, इसमें एक होटल, कन्वेंशन सेंटर, छत पर टेनिस कोर्ट और अम्यूजमेंट पार्क है। आपको बताएं कि इस मॉल में एक मिरर हॉल भी मौजूद है जिसमें तीन करोड़ से अधिक कांच के टुकड़े हैं। 45,000 से अधिक पुस्तकों और पांडुलिपियों वाला एक पुस्तकालय भी यहां पर इस मॉल में मौजूद है।
Advertisement
Next Article