India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

NECM को संबोधित करते हुए बोले CM योगी, कहा- यूपी बीमारू राज्य से विकसित राज्य की राह पर चल पड़ा

01:07 PM Aug 29, 2023 IST
Advertisement
उत्तर प्रदेश के लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रीय कार्यकारी समिति की बैठक (एनईसीएम) को संबोधित करते हुए कहा, यूपी बीमारू राज्य से विकसित राज्य की राह पर चल पड़ा है और आने वाले वर्षों में यह देश का “विकास इंजन” बन जाएगा। मुख्यमंत्री योगी ने फिक्की 38 वर्षों के बाद राज्य की राजधानी में अपनी राष्ट्रीय कार्यकारी समिति की बैठक के आयोजन को उत्तर प्रदेश बड़ी उपलब्धियों वाला राज्य बताया है। 
कारोबार करने में यूपी 14वें स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचा
योगी आदित्यनाथ ने कहा, 1985-86 के बाद उत्तर प्रदेश ने विकास के मामले में अंधकार का एक लंबा दौर देखा…उत्तर प्रदेश के बारे में देश और दुनिया की धारणा बहुत अलग हो गई…यहां के युवाओं, व्यापारियों और नागरिकों के सामने पहचान का संकट था। ..आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन और नेतृत्व में, उत्तर प्रदेश अंधेरे से बाहर निकलने और बीमारू राज्य (श्रेणी) से एक विकसित राज्य बनने में कामयाब रहा है। 
उन्होंने कहा कि राज्य जल्द ही छठी नहीं बल्कि देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा और अगले पांच साल महत्वपूर्ण होंगे। आने वाले वर्षों में यूपी देश की अग्रणी अर्थव्यवस्था बन जाएगा और देश के ग्रोथ इंजन के रूप में अपनी भूमिका निभाएगा। कारोबार करने में आसानी के मामले में यूपी 14वें स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंच गया।
क्षेत्र-विशिष्ट मुद्दों पर विचार-विमर्श
इस अवसर पर बोलते हुए फिक्की के महासचिव शैलेश पाठक ने कहा, “मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में, यूपी एक ट्रिलियन अर्थव्यवस्था योजना पर काम कर रहा है। मुझे विश्वास है कि राज्य का ‘उत्तर प्रदेश’ से ‘उत्तम प्रदेश’ और अंततः ‘सर्वोत्तम प्रदेश’ तक विकास बिना किसी रुकावट के जारी रहेगा। फिक्की की राष्ट्रीय कार्यकारी समिति में देश के शीर्ष उद्योगपति, बहुराष्ट्रीय निगमों के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों के प्रमुख, वित्तीय संस्थान, बैंक और प्रबंधन विशेषज्ञ शामिल हैं। कार्यकारी समिति समय-समय पर विभिन्न क्षेत्रों में बैठक करती है और राष्ट्रीय और क्षेत्र-विशिष्ट मुद्दों पर विचार-विमर्श करती है।
Advertisement
Next Article