For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

Rahul Gandhi Defamation case: यूपी में आज मानहानि मामले में राहुल गांधी पर होगी सुनवाई

01:04 AM Jul 02, 2024 IST
rahul gandhi defamation case  यूपी में आज मानहानि मामले में राहुल गांधी पर होगी सुनवाई

Rahul Gandhi Defamation Case: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह पर अभद्र टिप्पणी को लेकर राहुल गांधी पर यूपी के सुल्तानपुर की एमपी-एमएलए कोर्ट में आज सुनवाई होगी। यह मामले साल 2018 का है, जो कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से जुड़ा है। राहुल गांधी पर कर्नाटक में एक कार्यक्रम के दौरान अमित शाह के खिलाफ अभद्र टिप्पणी करने का आरोप है।

क्या है पूरा मामला?

दरअसल, बेंगलुरु में एक संवाददाता सम्मेलन में अमित शाह के खिलाफ कथित आपत्तिजनक टिप्पणियों के लिए राहुल के खिलाफ 4 अगस्त, 2018 को शिकायत दर्ज की गई थी। शिकायतकर्ता ने कहा था कि राहुल का कहना है कि बीजेपी ईमानदार और स्वच्छ राजनीति में विश्वास करने का दावा करती है, लेकिन पार्टी का एक अध्यक्ष हत्या के मामले में 'आरोपी' है। राहुल ने जिस वक्त ये बयान दिया था, उस वक्त अमित शाह बीजेपी के अध्यक्ष थे।



BJP नेता ने दर्ज कराया केस

इस बयान के बाद बीजेपी नेता विजय मिश्रा ने 4 अगस्त 2018 को राहुल गांधी के खिलाफ सुल्तानपुर कोर्ट में मानहानि का मुकदमा दायर किया था। उन्होंने आरोप लगाया था कि राहुल ने 8 मई 2018 को कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान बेंगलुरु में आयोजित एक जनसभा में भाजपा के केंन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह को हत्यारा कहा था। बीते दिसंबर 2023 में कोर्ट ने राहुल गांधी को वारंट जारी किया था। जिसके बाद 20 जनवरी को कोर्ट ने राहुल गांधी को सुनवाई के बाद जमानत दे दी थी। उन्होंने इस दौरान 25 हजार रुपये की सिक्योरिटी और 25 हजार के बेल बॉन्ड पर जमानत दी गई थी।

मोदी सरनेम में भी फंसे थे राहुल गांधी

राहुल गांधी का विवादित बयान को लेकर फंसने का यह पहला मामला नहीं है। इस केस से पहले वह मोदी सरनेम को लेकर दिए अपने बयान की वजह से भी परेशानी में फंसे थे। इस केस में गुजरात की सेशन कोर्ट ने राहुल गांधी को दोषी पाया था और उन पर जुर्माना लगाने के साथ ही जेल की सजा भी सुनाई थी। इसकी वजह से उनकी संसद की सदस्यता भी चली गई थी। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने बाद में इस मामले में गुजरात हाईकोर्ट के फैसले को पलटते हुए राहुल गांधी को राहत दी थी।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Advertisement
Author Image

Rahul Kumar Rawat

View all posts

Advertisement
×