India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

UP School Timing Change: लखनऊ में भीषण गर्मी और लू के कारण स्कूल टाइमिंग में हुआ बदलाव

01:41 AM Apr 25, 2024 IST
Advertisement

UP News: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में गर्मी और लू को देखते हुए सरकार ने प्रदेश के सभी बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों के समय में बदलाव किया है। नए आदेश के अनुसार अब सभी स्कूल सुबह 7:30 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक संचालित होंगे। यह फैसला मौसम विभाग की चेतावनी के आधार पर लिया गया है। यूपी में चिलचिलाती गर्मी और लू के कारण यूपी सरकार ने कक्षा 1 से कक्षा 8 तक सभी स्कूलों की टाइमिंग में बड़ा बदलाव किया गया है।

सरकार ने बच्चों को गर्मी से बचाने के लिए यह फैसला लिया है। सरकार की तरफ से फैसला लेने के बाद शिक्षा विभाग की तरफ से एक पत्र जारी हुआ है। जिस पत्र में प्रदेश के सभी स्कूलों को आदेश का पालन करने को कहा गया है। इसके अलावा जनपद लखनऊ में दोपहर के बढ़ते तापमान को देखते हुए विद्यार्थियों के हित में सभी बोर्ड्स के विद्यालयों हेतु कक्षा-12 तक के समस्त सरकारी, गैर सरकारी और प्राइवेट विद्यालयों का समय बदलते हुए दिनांक 25 अप्रैल 2024 से अग्रिम आदेशों तक विद्यालयों के संचालन का समय प्रात: 7:30 बजे से अधिकतम अपरान्ह 1:00 बजे तक निर्धारित किया है।

स्वास्थ्य विभाग कि लोगों से अपील

भीषण गर्मी को देखते हुए स्वास्थय विभाग ने लोगों से कि अपील, दोपहर के समय धूप में न निकले लोग। अगर धूप में निकलने का जरूरी काम है तो अपने शरीर को पूरी तरह अपने आप को ढक कर निकलें। इसके अलावा तरल पदार्थों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें।सीएमओ ने सिविल डिफेंस के अधिकारियों से कहा कि वह अपने वार्ड में लोगों से हीट वेव के लक्षणों और उसके बचाव के बारे में लोगों को जागरूक करें। इसके साथ ही रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड सहित सभी सार्वजनिक स्थानों पर आम लोगों और जानवरों के लिए पीने के पानी की व्यवस्था करने के लिए निर्देश दिये है।

 

Advertisement
Next Article