India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

तमिलनाडु के मंदिर में 35 हजार रुपए में नीलाम हुआ एक नींबू, वजह जान आपके भी उड़ जाएंगे होश

08:56 AM Mar 12, 2024 IST
Advertisement

Lemon Sold in 35,000 : शिवगिरी गांव के एक मंदिर में भगवान को चढ़ाया जाने वाला एक खास नींबू नीलामी में भारी भरकम रकम में बिका। शिवगिरी गांव तमिलनाडु के इरोड से 35 किमी की दुरी पर है। ये नींबू पझापूसियन मंदिर में शुक्रवार 8 मार्च की रात मनाए गए महाशिवरात्रि के पावन उत्सव के दौरान भगवान शिव को अर्पित किया गया था। बता दें कि जिस नींबू की नीलामी (Lemon Sold in 35,000) हुई है उसकी रकम 35 हजार रुपए तय हुई है। नींबू के साथ ही भगवान शिव को चढ़ाई गई बाकी चीज़ों और फलों की भी नीलामी हुई है।

2019 में भी लगी थी एक ऐसी ही बोली

Lemon Sold in 35,000

मंदिर के अधिकारियों का कहना है कि मंदिर में ये परंपरा काफी लंबे समय से चली आ रही है। इस बार जो नीलामी (Lemon Sold in 35,000) हुई है उसमें 15 भक्तों ने हिस्सा लिया है। इस ऑक्शन के बाद इरोड नाम के स्थान से एक शख्स ने 35 हजार रुपये में एक नींबू खरीदा है। हालांकि ऐसा पहली बार नहीं हुआ हैं। ऐसा पहले भी हो चुका है, जहां लोग नीलामी में चीजें बेचते हैं। 2019 में, विल्लुपुरम के एक मंदिर (Lemon Sold in 35,000) में 9 नींबू 1.03 लाख रुपए की कीमत पर बेचे गए थे।

ऐसा क्या खास है इस नींबू में

 

पझापूसियन मंदिर के पुजारी ने बोली लगाने के लिए बिक रहे नींबू (Lemon Sold in 35,000) को भगवान शिव के सामने रख दिया। फिर, उन्होंने एक छूती सी पूजा की और अंततः पूजा करने आए लोगों के सामने नींबू उस व्यक्ति को वापस दे दिया गया जिसने नीलामी में इसके लिए सबसे अधिक पैसे की बोली लगाई थी। इन सब के पीछे मान्यता है कि यदि कोई नींबू के लिए सबसे अधिक पैसे की बोली लगाता है और नींबू (Lemon Sold in 35,000) को प्राप्त कर लेता है, तो वह असल में भाग्यशाली होंगे और भविष्य में उनके पास बहुत सारा पैसा और अच्छा स्वास्थ्य होने का आशीर्वाद मिलेगा।

यहां भी है कुछ ऐसी ही प्रथा

Lemon Sold in 35,000

ऐसी ही कुछ परंपरा तिरुवनैनल्लूर के बालथंडायुथपानी मंदिर (Lemon Sold in 35,000) में इष्टदेव मुरुगा के भाले पर कील लगे नींबू की नीलामी करने की है। वे ऐसा त्योहार के पहले 9 दिनों तक करते हैं और फिर आखिरी दिन इन सभी की बोली लगाते हैं। 2016 में ऑक्शन के पहले दिन किसी ने एक नींबू (Lemon Sold in 35,000) के लिए 39 हजार रुपये की बोली लगाई थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article