India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जहर से मरते सांप की कांस्टेबल ने CPR देकर बचाई उसकी जान! Viral हुआ वीडियो

06:23 PM Nov 29, 2023 IST
Advertisement

Cop Gives CPR to Snake : पुलिस हमारी सेवा में हमेशा ही हाजिर रहती है। लेकिन अब सोशल मीडिया पर एक पुलिसकर्मा का वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे देख आप कहेंगे का पुलिस सिर्फ इंसान ही नहीं बल्कि बेजुबानों के लिए भी हाजिर रहती हैं।

वायरल हुआ सांप को बचाने का वीडियो

ये वीडियो मध्यप्रदेश का है जहां मध्य प्रदेश के कांस्टेबल अतुल शर्मा का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। इसमें वो एक सांप को सीपीआर देकर उसकी जान बचाने की कोशिश करते दिख रहे हैं। ये वीडियो एक्स पर @anwar0262 ने शेयर किया है। वीडियो में कांस्टेबल अतुल शर्मा को सांप को सीपीआर देकर बचाते हुए देखा जा सकता है।

CPR देकर बचाई सांप की जान!

वीडियो में शर्मा सांप का बारीकी से निरीक्षण करते हुए देखा जा सकता हैं। वो पता लगाने की कोशिश करते हैं कि सांप सांस ले पा रहा है या नहीं। फिर वो मुंह से मुंह लगाकर उसे सीपीआर देते हैं। आसपास खडे़ लोग सांप पर से कीटनाशक साफ करने को बोलते हैं। पुलिसकर्मी बीच बीच में सांप पर साफ पानी डालते हैं। शर्मा की लगातार की जा रही कोशिश बाद में सफल भी हुई। सांप में जीवित होने के संकेत दिखने शुरू हो गए। आसपास के लोग इस पर काफी खुशी जाहिर करने लगे।


दरअसल, ये घटना मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम की है। यहां एक सांप आवासीय क्षेत्र में पाइपलाइन में घुस गया था। वो जहरीला सांप नहीं था। जब लोग सांप को नहीं निकाल पाए तो उन्होंने पाइप में कीटनाशक युक्त पानी डाल दिया। इस कारण सांप बेहोश हो गया। इसके बाद लोगों ने पुलिस को फोन करके बुलाया था।

नहीं दिया जा सकता सांप को CPR

Cop Gives CPR to Snake : ये वीडियो के सामने आने के बाद लोग कांस्टेबल की तारीफ में पुल बांधते हुए नजर आ रहे हैं। लेकिन कुछ लोगों ने बचाव करने के इस तरीके की प्रभावशीलता पर सवाल उठाए है। बता दें, एवरीथिंग रेप्टिलियन नाम की वेबसाइट पर बताया गया है कि अगर सांप सांस नहीं ले पा रहा है, तो उसे सीपीआर देकर पुनर्जीवित नहीं किया जा सकता।

वेबसाइट पर लिखा है, 'दुर्भाग्य से इसका जवाब न है। बाकी स्तनधारियों से अलग सांप के फेफड़े नहीं होते, जिन्हें सीपीआर की मदद से फुलाया जा सके। इसके बजाय, उनमेहवा की थैलियों जैसी एक सीरीज होती है, जिनकी वजह से वो सांस ले पाते हैं। ये वायुकोष उनकी आंत में होते हैं और इनके माध्यम से हवा को स्थानांतरित करने के लिए सांप की मांसपेशियों पर निर्भर होते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article