India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

13 साल से बुजुर्ग लड़ रहा था जिंदा होने की लड़ाई, मंत्री ने बुलाकर कहा, 'मुबारक हो आप जिंदा है'

07:02 PM Dec 06, 2023 IST
Advertisement

हरियाणा से एक बड़ा ही अजीब मामला सामने आया है, जहां एक शख्स को पहले मृत घोषित कर दिया इसके बाद उन्हें बुलाकर कहा गया कि मुबारक हो आप जिंदा है। ये मामला सुनने में जितना गजब लग रहा है उतना ही अजीब भी है क्योंकि बुजुर्ग को 13 साल तक अपने जिंदा होने की लड़ाई लड़नी पड़ी है।

13 साल से लड़ रहे लड़ाई

ये मामला हरियाणा के रेवाड़ी जिले के बावल इलाके में एक गांव खेड़ा मुरार का है। इस गांव के बुजुर्ग दाताराम पुत्र बिहारी करीब 13 साल पहले अपनी उम्र 58 साल होने पर वृद्ध पेंशन मांगने के लिए सरकारी कार्यालय गए सरकारी कार्यालय में उन्हें बताया गया कि दाताराम पुत्र बिहारी की मौत हो चुकी है और यह बात उनके यहां रिकॉर्ड में दर्ज है।

इसके बाद उन्होंने कर्मचारियों से गुहार लगाई तो उन्हें कहा गया कि सरकारी कागजों में आपकी मौत हो चुकी है। आपको पहले अपने जिंदा होने का सर्टिफिकेट लाना होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसके बाद से ही दाताराम खुद को सरकारी कागजों में जिंदा घोषित कराने के लिए दफ्तरों को चक्कर काट रहे थे।

कैसे हुई यह गड़बड़ी?

दरअसल, इस गांव में दो दाताराम रहते हैं। संयोग से दोनों के पिता का नाम भी एक ही है। सेना में नौकरी करने वाले दाताराम की मौत हो चुकी थी। लेकिन उनकी जगह गांव में खेतीबाड़ी करने वाले दाताराम की मौत सरकारी रिकॉर्ड में दर्ज कर दी गई। हालांकि जब 13 साल पहले दाताराम उम्र 60 साल होने पर वृद्ध पेंशन मांगने के लिए सरकारी कार्यालय गए।

सरकारी कार्यालय में उन्होंने बताया गया कि दाताराम पुत्र बिहारी की मौत हो चुकी है और यह बात उनके यहां रिकॉर्ड में दर्ज है। उन्होंने कर्मचारियों से गुहार लगाई तो उन्हें कहा गया कि सरकारी कागजों में आपकी मौत हो चुकी है। इस कारण दाताराम सरकारी योजनाओं को भी लाभ नहीं मिल पा रहा था।

मंत्री ने दिया जिंदा होना का प्रमाण पत्र

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक दिन दाताराम के गांव में राज्य सरकार के मंत्री डा. बनवारी लाल पहुंचे। उन्होंने मंच से बुजुर्ग दाताराम का नाम लिया। मंच पर बुलाने के बाद मंत्री ने उन्हें बधाई दी और कहा की अब आप जिंदा हो गए हैं और जल्द ही आपको सरकारी योजनाओं का लाभ अन्य बुजुर्गों की तरह ही मिलने लगेगा। दाताराम ने इसे अपनी जिंदगी की सबसे बड़ी खुशखबरी और अपना पुनर्जन्म बताया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article