India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Connaught Place में A से P तक होते हैं Block लेकिन I J O क्यों नहीं ?

09:16 AM Nov 24, 2023 IST
Advertisement

Delhi Connaught Place: कनॉट प्लेस में A से P तक ब्लॉक है लेकिन I J O ब्लॉक नहीं बनाए गए। क्या आको इसकी पिछे का  सही जवाब पता है ?

दिल्ली कनॉट प्लेस के बारे में आपने खूब सुना होगा। दुनिया के सबसे महंगी मार्किट इसमें आती है। यहां बड़ी-बड़ी कंपनियों के दफ्तर है, बड़े-बड़े स्टोर्स का किराया महीने के लाखों होते हैं क्या आपने कभी गौर किया है कि कनॉट प्लेस में A से P लेकर कुल 13 ब्लॉक है। लेकिन I J O ब्लॉक नहीं है। क्या आप इसके पीछे का सही जवाब जानते हैं ? दरअसल, दिल्ली में कई गांव हुआ करते थे। जहां कनॉट प्लेस मौजूद है। वहां माधोगंज जय सिंहपुरा और राजा का बाजार गांव थे। ब्रिटिश सरकार ने राजधानी कोलकाता लाकर दिल्‍ली बनाने का फैसला किया। फरवरी 9 मई 1 को दिल्ली भारत की राजधानी के रुप में घोषित कर दी गई। इसके बाद इसे बनाने की तैयारी शुरू हो गई।

Delhi Connaught Place: 20 के दशक में ब्रिटिश आर्किटेक्ट रोबोट और रसल ने कनॉट प्लेस के डिजाइन तैयार डिजाइन की तैयारी शुरू कर दी।वहीं 1933 में कनॉट प्लेस बनकर तैयार हो गया। मौजूद समय में इसका मालिक केंद्र सरकार है और यहां की दुकानों का किराया भी केंद्र सरकार के कानून के हिसाब से लिया जाता है।

तो यह है असली वजह
बता दें कि कोई ठोस कारण नहीं पता चला इतिहासकारों कामना है। इसके पीछे वैज्ञानिक सोच हो सकती है क्योंकि दुनिया की ज्यादातर आर्किटेक्ट मानते हैं कि I J O और 1 7 0 समान नजर आते हैं। इसलिए अगर इन्हें बनाया गया तो भ्रम पैदा हो सकता है। शायद इसी वजह से दुनिया की अधिकतर देशों में भी I O Z ब्लॉक नहीं बनाए जाते। तमाम आर्किटेक्ट भी इसके पीछे यही वजह मानते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article