India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

नाव नहीं बल्कि घोड़ों पर बैठकर मछुआरे पकड़ते है मछली, तरीका है बेहद अनोखा

02:22 PM Dec 01, 2023 IST
Advertisement

Fishermen Catch Fish on Horses : मछुआरे आमतौर पर नदी या समुद्र में मछली पकड़ने के लिए नावों का उपयोग करते हैं। वे पानी में जाल फेंकते हैं और एक स्थान पर मछली के तैरने का इंतज़ार करते हैं। लेकिन बेल्जियम में कुछ मछुआरे यही काम करने के लिए नावों की जगह घोड़ों (Horseback Fishermen) का इस्तेमाल करते हैं।

घोड़े पर सवार हो कर पकड़ते है मछली

Courtesy : इस पोस्ट को एक्स पर @TPeacce नाम के अकाउंट से शेयर किया गया

बेल्जियम के ओस्टडुइंकेर्के (Oostduinkerke) नाम के हिस्से में विशेष मछुआरे रहते हैं जो नावों के बजाय घोड़ों का उपयोग करके झींगा पकड़ते हैं। वे घोड़े पर सवार होकर समुद्र में जाते हैं और एक विशेष प्रकार के झींगा को पकड़ते हैं जिसे क्रैंगॉन कहा जाता है। इस विधि का प्रयोग काफी समय से किया जा रहा है, लेकिन अब यह केवल एक छोटे से क्षेत्र में ही किया जाता है। बेल्जियम में लोग इन झींगा को खाना बहुत पसंद करते हैं।

झींगा पकड़ने का है ख़ास तरीका

Fishermen Catch Fish on Horses

मछली पकड़ना गर्म दिनों में होता है जब समुद्र में बर्फ नहीं होती है। कम ज्वार के दौरान पानी बाहर निकलने से पहले, मछुआरे चमकीले पीले रेनकोट और लंबे रबर के जूते पहनते हैं और समुद्र तट पर घोड़ों की सवारी करते हैं। वे झींगा और अन्य मछलियों को पकड़ने के लिए अपने पीछे बड़े जाल खींचते हैं। घोड़ों के लिए जाल के साथ पानी में चलना वाकई कठिन काम है, इसलिए कभी-कभी वे जमीन पर ब्रेक लेते हैं। मछुआरे झींगा को दो टोकरियों में इकट्ठा करते हैं जिन्हें वे घोड़ों पर लटकाते हैं। 500 साल पहले झींगा पकड़ने का यही एकमात्र तरीका था।

बदला गया तरीका

मछुआरे उनके पास झींगा आने का इंतजार करते थे, लेकिन अब वे उन्हें पकड़ने के लिए समुद्र में जाते हैं क्योंकि अधिक लोग झींगा खाना चाहते हैं। बहुत समय पहले, लोग घोड़ों की सवारी करते थे और समुद्र से झींगा मछलियाँ पकड़ते थे, लेकिन अब ओस्टडुइंकेरके में केवल कुछ परिवार ही ऐसा करते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article