India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पायलट ने रिकॉर्ड किया स्वर्ग का नजारा, Video देख आप भी नहीं हटा पाएंगे नजर

08:34 PM Nov 20, 2023 IST
Northern Lights
Advertisement

Northern Lights: फ्लाइट से उड़ते हुए अक्सर खूबसूरत नजारे दिख जाते है। ये नजारे ऐसे होते है कि किसी भी व्यक्ति का मनमोह लें। कभी खूबसूरत आसमान दिखता है तो कभी सूर्यस्त होता नजारा। कभी-कभी रात के समय आसमान से जमीन को देखना भी काफी खूबसूरत लगता है।

अब ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें फ्लाइट के बाहर का नजारा इतना सुंदर है कि जो भी व्यक्ति ये वीडियो देख रहा है, प्रकृति की तारीफ करता नहीं रुक रहा। ये वीडियो सचमुच उड़ते हुए 'स्वर्गिगुप' पहुंच जाने जैसे लग रहा है।

बता दें, ये वीडियो थॉमस नाम के पायलट ने रिकॉर्ड किया है। वीडियो के कैप्शन में लिखा है, ये नजारा ऑरोरा बोरेलिस (नॉर्दन लाइट्स) का था। उन्होंने लिखा 'मैंने सबसे सुंदर ऑरोरा बोरेलिस (नॉर्दन लाइट्स) देखी है! कल रात की बहुत ही खूबसूरत ऑरोरा बोरेलिस। हरे और लाल चमकीले पर्दे। ये दुर्लभ नजारा नीदरलैंड से भी दिखाई दे रहा था'। वीडियो कुछ दिन पहले शेयर किया गया था।'


इस वीडियो को अभी तक लाखों लोग देख चुके है और कमेंट्स कर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे है। एक यूजर ने लिखा, 'क्या आप नॉर्दन लाइट्स के अंदर उड़ सकते हैं?' थॉमस ने इसपर जवाब भी दिया- 'बिल्कुल। कोई नुकसान नहीं होगा।ये बिल्कुल सुरक्षित है'। वहीं अन्य यूजर ने लिखा, 'आपके ऑफिस का दृश्य मेरे ऑफिस से काफी अच्छा है'। जबकि एक यूजर ने लिखा, 'पहली रील जो मैंने आज सुबह देखी, दिन शुरू करने का कितना सुंदर तरीका है।'

क्या है नॉर्दर्न लाइट्स?

Northern Lights: औरोरा बोरियालिस या नॉर्दर्न लाइट्स प्रकृति की खूबसूरती को दिखाती हैं। इन्हें पृथ्वी के सबसे बड़े लाइट शो के तौर पर माना जाता है। इस घटना ने सदियों से वैज्ञानिकों को चौंका दिया है।

हालांकि, अब इस सवाल का जवाब ढूंढ़ लिया गया है। वैज्ञानिकों ने समझा है कि नॉर्दर्न लाइट्स जियोमैग्नेटिक स्टॉर्म के दौरान शक्तिशाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव्स की वजह से पैदा होते हैं।

यानी जब कोई सौर तूफान हमारी ओर आता है, तो कुछ ऊर्जा और छोटे कण उत्तरी और दक्षिणी ध्रुवों पर चुंबकीय क्षेत्र रेखाओं से नीचे पृथ्वी के वायुमंडल में चले जाते हैं। यहां ये कण हमारे वायुमंडल में गैसों के साथ संपर्क करते हैं जिसके कारण आसमान रंगीन हो जाता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article