India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

स्पेस में फंसी सुनीता विलियम्स, 27 दिन का बचा फ्यूल, मस्क करेंगे अब मदद!

03:00 PM Jun 25, 2024 IST
Advertisement

Sunita Williams Space News: भारतीय मूल की सुनीता विलियम्स नासा 5 जून को 2024 को बुच विल्मो के साथ स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट से स्पेस में गई थी। जहां उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (ISS) पर एक सप्ताह बिताने के बाद 13 जून को वापस पृथ्वी पर लौटना था, लेकिन बोइंग स्टारलाइनर (Sunita Williams Space News)  में खराबी के बाद तीसरी बार उनकी वापसी टाल दी गई। इंजीनियर्स ने बोइंग अंतरिक्ष यान में कई समस्याएं पाई हैं।

Source-Google Images

स्पेसशिप में क्या आ रही दिक्कत?

बोइंग का स्टारलाइनर कैप्सूल 5 जून को अमेरिका के फ्लोरिडा के केप कैनवेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से चालक दल के साथ अपनी पहली उड़ाने के लिए सफलतापूर्वक रवाना हुआ था। लेकिन 25 घंटे की उड़ान के दौरान इंजीनियर्स ने स्पेसशिप के थ्रस्टर सिस्टम में पांच अलग-अलग हीलियम लीक का पता लगाया। इसके बाद अंतरिक्ष यान की वापसी को स्थगित करने का फैसला किया गया।

Source-Google Images

एक रिपोर्ट के मुताबिक, NASA और बोइंग दोनों को ही हीलियम लीक के बारे में जानते थे। उसके बावजूद उन्होंने इस लीकेज को मिशन के लिए मामूली खतरा माना। स्टारलाइनर बोइंग का ही स्पेसक्राफ्ट है नासा और बोइंग के इस फैसले के कारण सुनीता विलियम्स (Sunita Williams Space News) और बुच विल्मोर इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) में फंस गए हैं। दावा ये भी किया जा रहा है कि इसी लीकेज के कारण लॉन्चिंग को पहले टाल दिया गया था। पहले ये मिशन 7 मई को लॉन्च होने वाला था।

मस्क की ली जा सकती है मदद?

Sunita Williams Space News: स्टारलाइनर की फ्यूल कैपेसिटी 45 दिन की है। इस मिशन को शुरू हुए 18 दिन गुजर चुके हैं और अब सिर्फ 27 दिन बाकी हैं। फिलहाल, नासा और बोइंग दोनों ही सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को सुरक्षित वापस लाने के लिए जुटे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, नासा (Sunita Williams Space News) को दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को वापस लाने के लिए नया रॉकेट भेजने के लिए मजबूर किया जा सकता है। ऐसे में उन्होंने उम्मीद कि जा रही है कि इस मिशन को पूरा करने के लिए एलन मस्क के स्पेसएक्स की मदद ली जा सकती है।

Source-Google Images

एक रिपोर्ट के मुताबकि, न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी (Sunita Williams Space News) में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग के प्रोफेसर कात्सुओ कुराबायशी ने कहा कि स्टारलाइनर की मौजूदा हालत को देखते हुए यह संभव है कि नासा अंतरिक्ष यात्रियों को सुरक्षित घर लाने के लिए स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन जैसे अंतरिक्ष यान का इस्तेमाल करने का फैसला ले।

मालूम हो कि स्टारलाइनर के जरिए पहली बार अंतरिक्ष यात्री को स्पेस ले जाया गया है। नासा के साथ बोइंग ने 4.5 अरब डॉलर का एग्रीमेंट किया था। इस एग्रीमेंट के अलावा बोइंग 1.5 अरब डॉलर भी खर्च कर चुका है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article