India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

इस देश की साक्षरता दर है सबसे कम, यहां पढ़े-लिखे लोग ढूंढ़ना है मुश्किल काम

10:44 AM Dec 04, 2023 IST
Advertisement

Lowest Literacy Rate Of Country : क्या आप जानते हैं कि किस देश में सबसे कम शिक्षित लोग हैं? यानी किस देश में पढ़ने-लिखने वाले लोगों की संख्या सबसे कम है? शायद आप अफ़ग़ानिस्तान या नाइजीरिया जैसे देशों के बारे में सोचें। लेकिन वास्तव में एक और देश है जहां इन देशों से भी कम लोग शिक्षित (Lowest Literacy Rate Of Country) हैं। आज हम आपको उस देश के बारे में बताएंगे जहां साक्षरता दर सबसे कम है।

मुश्किल है पढ़े-लिखे लोगों को ढूंढ़ना

 इस देश में स्मार्ट लोगों को ढूंढना वाकई मुश्किल है। यहां पढ़े-लिखे लोगों की संख्या इतनी कम हैं कि जब कोई पढ़ा-लिखा मिल जाए तो मानों कोई एलियन दिख जाए ऐसे लोग चौंक उठते है। लेकिन चाहे कुछ भी हो, यहां पढ़ा-लिखा इंसान ढूंढ़ना एक मुश्किल काम है।

इस देश की साक्षरता दर है सबसे कम

Lowest Literacy Rate Of Country

नाइजर दुनिया में सबसे कम शिक्षा वाला देश है। इसका मतलब यह है कि नाइजर में बहुत से लोग पढ़ना-लिखना नहीं जानते। यहां का साक्षरता दर रिकॉर्ड बहुत कम है। UNESCO के स्टैटिस्टिक्स डिपार्टमेंट के 2015 के आंकड़ों के अनुसार नाइजर (Lowest Literacy Rate Of Country) में 100 में से केवल 19 लोग ही पढ़े-लिखे हैं। इसकी तुलना में, अफगानिस्तान में 100 में से लगभग 38 लोग पढ़े-लिखे हैं। बुरकिना फासो में, लगभग 100 में से 36 लोग पढ़ और लिख सकते हैं। और गिनी में, 100 में से लगभग 30 लोग पढ़ और लिख सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article