India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Rashmika Mandanna के DeepFake पर आया असली शख्सियत का रिएक्शन, कहा- बहुत परेशान हूं

04:36 PM Nov 07, 2023 IST
Advertisement

एक्टर रश्मिका मंदाना का एक DeepFake वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है। ये वीडियो किसकी दूसरी लड़की का है जिसे इस तरह एडिट किया गया है कि ये एक्टर रश्मिका लग रही है।

इस वीडियो में दाई तरफ रियल वीडियो का स्क्रीनशॉट है, जबकि बाई ओर DeepFake का स्क्रीनशॉट है। फेस को ऐसे एडिट किया गया है कि ये असली लग रहा है। हालांकि वीडियो में लिपसिंक गलता है और इस वजह से इस वीडियो से को ध्यान से देखने पर साफ पता लग रहा है कि ये वीडियो फेक है।

 

AI का यूज कर बनाई इस वीडियो के सामने आने के बाद एक्टर रश्मिका ने अपने सोशल मीडिया पर लिखा था, , 'मुझे इसे शेयर करते हुए बहुत दुख हो रहा है और मुझे ऑनलाइन फैल रहे मेरे डीपफेक वीडियो के बारे में बात करनी पड़ रही है। ईमानदारी से कहूं तो, ऐसा कुछ न केवल मेरे लिए, बल्कि हममें से हर किसी के लिए बेहद डरावना है, जो आज टेक्नोलॉजी के दुरुपयोग के कारण बहुत ज्यादा नुकसान की चपेट में है।'

DeepFake वीडियो में जिस महिला के शरीर का इस्तेमाल कर एक्टर का चेहरा लगाया गया है उस असली शख्सियत का नाम जारा पटेल है। वीडियो के तेजी से वायरल होने के बाद ब्रिटिश इंडियन जारा पटेल का भी रिएक्शन आया है। जारा ने इंस्टाग्राम स्टोरी पर लिखा, 'नमस्कार, यह मेरे ध्यान में आया है कि किसी ने मेरे शरीर और एक लोकप्रिय बॉलीवुड अभिनेत्री के चेहरे का इस्तेमाल करके एक डीपफेक वीडियो बनाया है।

आगे जारा ने लिखा, डीपफेक वीडियो से मेरा कोई लेना-देना नहीं है और जो कुछ भी हो रहा है उससे मैं बहुत परेशान और दुखी हूं। मुझे उन महिलाओं और लड़कियों के फ्यूचर की चिंता है जिन्हें अब खुद को सोशल मीडिया पर डालने से और भी अधिक डर लगेगा। कृपया एक कदम पीछे हटें और इंटरनेट पर आप जो देखते हैं उसकी ठीक से जांच करें। इंटरनेट पर सब कुछ वास्तविक नहीं है। जो कुछ हो रहा है उससे मैं बहुत परेशान हूं'।

 

बता दें, जारा के इंस्टा के मुताबिक, वह एक फुल टाइम डाटा इंजीनियर और मेंटल हेल्थ एडवोकेट हैं। इसके अलावा वो अपने फॉलोअर्स के लिए एडल्ट कंटेंट बनाती है। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक सीक्रेट लिंक भी दिया है, जो यूजर्स को उनसे जुड़े कंटेंट तक पहुंच और चैट करने की इजाजत देता है। वहीं, जारा ने 9 अक्टूबर को एक वीडियो शेयर किया था।

जिसमें वो काले रंग के कपड़ों में लिफ्ट में प्रवेश करती दिखती हैं। उन्होंने ये पोस्ट शेयर करते हुए कैप्शन में , 'POV: आपने लगभग लिफ्ट का दरवाजा मेरे लिए बंद ही कर दिया था'। जिसके बाद कुछ शरारती तत्वों ने वीडियो में जारा का चेहरा मॉर्फ करके उस पर रश्मिका का चेहरा लगा दिया।

लेकिन रश्मिका का वायरल हो रहा DeepFake वीडियो वाकई में चिंता का विषय है। जिस कारण जैसे ही ये वीडियो सामने आया रश्मिका के सपोर्ट में अमिताभ बच्चन, मृणाल ठाकुर, नागा चैतन्य, चिन्मयी श्रीपदा जैसे सेलिब्रिटी आ गए। इसके अलावा कई सरकारी अफसरों ने एक्स (पूर्व ट्विटर) पर पोस्ट कर DeepFake से लड़ने के लिए सिस्टम तैयार करने की बात की है। सरकार की तरफ से भी कहा गया है कि DeepFake से लड़ने की तैयारी की जा रही है। हालांकि AI मैकेनिज्म से पूरी तरह छुटकारा पाना काफी मुश्किल है।

Advertisement
Next Article