India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ये है 3 जनजातियां जो आज भी कपड़ों के बदले पहनते हैं पत्ते

03:27 PM Nov 21, 2023 IST
Advertisement

Tribes wear leaves: बहुत समय पहले, लोग जंगलों में रहते थे और उनके पास अब जैसे कपड़े नहीं होते थे। वे खुद को ढकने के लिए पत्तियों या जानवरों की खाल का इस्तेमाल करते थे। जैसे-जैसे समय बीतता गया, लोग शहरों में रहने लगे और कपड़े बनाने लगे। उन्होंने सिलाई करना सीखा और विभिन्न शैलियाँ आज़माना शुरू कर दिया। लेकिन आज भी कुछ ऐसे समूह हैं जिन्हें जनजाति कहा जाता है जो आज भी हमारी तरह कपड़े नहीं पहनते हैं। इसके बजाय, वे खुद को ढकने के लिए पत्तियों का उपयोग करते हैं। आइए जानें इनमें से तीन जनजातियों के बारे में जो पत्तियां पहनती हैं।

कोमा जनजाति

एक वेबसाइट के मुताबिक, अफ्रीका के देश नाइजीरिया में तीन जनजातियां हैं, जो कपड़ों की जगह पत्तियां पहनती हैं। इनमें से एक जनजाति को कोमा जनजाति कहा जाता है। कोमा जनजाति अलांतिका नामक पर्वत पर रहती है। 1961 में, वे नाइजीरियन माने जाते थे और अब शहरों से दूर जंगलों में उनके 17 गाँव हैं। कोमा जनजाति के लोग बिना कपड़ों के या कभी-कभी पत्तियां पहनकर (Tribes wear leaves) घूमते हैं। वे अभी भी अपना भोजन प्राप्त करने के लिए खेती और शिकार पर निर्भर हैं। वे अन्य जनजातियों से भी भोजन खरीदते हैं।

कंबारी जनजाति

नाइजीरिया में कंबारी जनजाति नामक लोगों का एक समूह है जो हमारी तरह कपड़े नहीं पहनते हैं। वे नाइगर राज्य नाम के स्थान पर रहते हैं। ये लोग अपने शरीर के केवल निचले हिस्से को ढकते हैं और ऊपरी हिस्से को खुला छोड़ते हैं। जब वे अपने खेतों में उगाई गई चीज़ों को बेचने के लिए बाज़ार जाते हैं तो ही वे केवल निचला भाग ही ढकते हैं। वे ट्रांसपोर्ट के लिए गधों का उपयोग करते हैं। उनकी अपनी भाषा भी है जिसे कंबारी कहा जाता है। इस जनजाति में पुरुषों को चार पत्नियां रखने की इजाजत है।

जीबू जनजाति

जीबू जनजाति तराबा राज्य में रहती है और वे भी बिना कपड़ों के ही रहते हैं। वे अपने शरीर के केवल कुछ हिस्सों को ही ढकते हैं। वे पत्तियों का उपयोग करके बिस्तर बनाते हैं और जानवरों की तरह एक ही नहर से पानी पीते हैं। जब एक पुरुष और एक महिला शादी करना चाहते हैं, तो पुरुष को महिला के परिवार को आर्थिक तौर से पांच साल तक उनकी देखभाल करनी होती है। इस दौरान वे एक साथ काफी समय भी बिताते हैं। यदि महिला उन पांच वर्षों में गर्भवती नहीं होती है, तो वे सोचते हैं कि भगवान नहीं चाहते कि उनकी शादी हो।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article