India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

दुनिया में बहुत फेमस है 'रूई के महल' के जैसा दिखने वाला ये झरना, डुबकी लगाने के लिए टूरिस्ट्स की लगती है भीड़

09:56 AM Dec 16, 2023 IST
Advertisement

Cotton Castle Pamukkale : दुनिया में बहुत सारी अद्भुत जगहें हैं जहां लोग जाना पसंद करते हैं क्योंकि वे जगह सच में बहुत खूबसूरत होती हैं। अभी, इंटरनेट पर एक वीडियो है जो लोगों को असल में खुश कर रहा है क्योंकि यह एक बहुत सुंदर जगह दिखाता है जिसे पर्यटक देखना पसंद करते हैं और एक-टक देखते रह जाते है।

Cotton Castle Pamukkale

यह जगह तुर्की (Turkey) के एक छोटे से शहर डेनिजली प्रांत (Denizli Province) में है और यहां पूरी दुनिया में सबसे खास गर्म (Cotton Castle Pamukkale) पानी के झरने हैं। जब आप इन्हें देखेंगे तो नजरें नहीं हटा पाएंगे क्योंकि ये बहुत ही ज्यादा खूबसूरत हैं।

यहां देखें सुंदर झरने की शानदार वीडियो

  Courtesy : वायरल वीडियो को एक्स पर @@gunsnrosesgirl3 नाम के अकाउंट से शेयर किया गया

दुनिया के सबसे खास गर्म झरने तुर्की के पामुकले नाम के गांव में हैं। यह बहुत प्रसिद्ध है क्योंकि यह बहुत सुंदर (Cotton Castle Pamukkale) है। जिस वीडियो को कई लोग देख रहे हैं, उसमें आप एक झरने के पास चूना पत्थर से बनी चट्टानें देख सकते हैं। दुनिया भर से लोग इस जगह पर सीढ़ियों वाले एक विशेष तालाब (Cotton Castle Pamukkale) में तैरने के लिए आते हैं।

ये खूबसूरत सफेद झरनें रूई से बने महल जैसे दिखते है, इसलिए लोग इसे 'कॉटन कैसल' (Cotton Castle Pamukkale) कहते हैं। आपको बताएं कि पामुकले शब्द तुर्की शब्द पामुक (Pamuk) मतलब कि कॉटन और कले (kale) अर्थात महल से मिलकर बना है।

वीडियो को मिले ढेरों लाइक्स एंड व्यूज

ये सुंदर और मनमोहक को वीडियो (Cotton Castle Pamukkale) एक्स पर @gunsnrosesgirl3 नाम के अकाउंट द्वारा पोस्ट किया गया था। वीडियो के कैप्शन में लिखा गया कि- 'तुर्की का पामुकले (Pamukkale In Turkey) ट्रैवर्टीन की सेफद छतों (white terraces of travertine) के लिए जाना जाता है, जो मिनिरल-रिच हॉट स्प्रिंग्स (mineral-rich hot springs) से बनती हैं।' वीडियो को 13 दिसंबर को शेयर किया गया था और इसे अब तक 22 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं। इसे 34 हजार से ज्यादा लोगों ने लाइक भी किया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article