+

रुतुराज गायकवाड़ कौन हैं? जिसकी तारीफ करते थक नहीं रहे सीएसके के कप्तान एमएस धोनी

इस वक्त आईपीएल के 13वें सीजन में खेल रहे रुतुराज गायकवाड़ सबसे प्रतिभाशाली युवा खिलाडिय़ों में से एक हैं।
रुतुराज गायकवाड़ कौन हैं? जिसकी तारीफ करते थक नहीं रहे सीएसके के कप्तान एमएस धोनी
इस वक्त आईपीएल के 13वें सीजन में खेल रहे रुतुराज गायकवाड़ सबसे प्रतिभाशाली युवा खिलाडिय़ों में से एक हैं। वहीं चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ जीत के बाद गायकवाड़ की दिल खोलकर तारीफ की है। धोनी का कहना है कि वो अपने खेल की गहरी समझ रखते हैं। 


रुतुराज गायकवाड़ का जन्म 31 जनवरी 1997 को महाराष्ट्र के पुणे में हुआ।  इस बल्लेबाज के पिता डीआरडीओ में अधिकारी हैं। वहीं मम्मी टीचर हैं। गायकवाड़ का संयुक्त परिवार में पालन-पोषण हुआ है,खास बात उनक परिवार से कोई भी स्पोट्र्स से नहीं ताल्लुक रखते हैं।


घरेलू मैच में प्रदर्शन?

रुतुराज ने 19 साल की उम्र में अपना घरेलू क्रिकेट में डेब्यू किया। इंडिया ए के लिए उन्होंने अपना फस्र्ट क्लास डेब्यू साल 2019 में इंग्लैंड लायंस के खिलाफ मैच खेलकर किया। हालांकि इस बीच उनकी शुरूआत कुछ खास नहीं रही और वह गोल्डन डक यानी पहली ही गेंद पर जीरो पर आउट हो गए,लेकिन इसके बाद से उन्होंने काफी ज्यादा मेहनत की। इसके अलावा साल 2016-17 में महाराष्ट्र के लिए रणजी कैरियर की शुरूआत की। 


भारत ए के लिए लिस्ट ए क्रिकेट में आगे खेलते हुए रुतुराज ने श्रीलंका ए और वेस्टइंडीज ए के खिलाफ तूफानी प्रदर्शन किया। तब उन्होंने 112.83 के औसत से 677 रन बनाए। उनका स्ट्राइक रेट भी 116.72 रहे। उनका स्कोर 87*, 125*, 94, 84, 74, 3, 85, 20, 99 का रहा। जब अक्टूबर 2018 में देवघर ट्रॉफी में भारत बी की टीम का चयन हुआ तब दिसंबर 2018 में वो एसीसी इमर्जिंग टीम एशिया कप के लिए भारतीय टीम का हिस्सा थे। 


गायकवाड़ का आईपीएल में कैरियर

दिंसबर 2018 में सीएसके ने 20 लाख रुपए में खरीदकर अपनी टीम में शामिल किया। हालांकि तब उन्हें कोई मैच खेलने का मौका नहीं मिला। परंतु इस सीजन में उन्हें मिले मौकों का फायदा खूब अच्छे से उठाया है। 


बता दें महाराष्ट्र के इस बल्लेबाज को आईपीएल 2020 का सीजन शुरू होने से पहले कोरोना संक्रमण हो गया था,मगर उन्होंने फिट होकर दोबारा से वापसी करी। पहले बैंगलोर और अब कोलकाता के खिलाफ उन्होंने हाफ सेंचुरी बनाकर खूब वाहवाही लूटी है।गायकवाड़ ने पांच मैचों में 142 रन बनाए हैं। 
facebook twitter instagram