India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

America Sanctions: अमेरिका ने नॉर्थ कोरिया-रूस के बीच सैन्य उपकरण ट्रांसफर करने वाली कई कंपनियों पर लगाया बैन

05:57 AM May 17, 2024 IST
Advertisement

America Sanctions: संयुक्त राज्य अमेरिका ने यूक्रेन में उपयोग के लिए बैलिस्टिक मिसाइलों सहित रूस और उत्तर कोरिया के बीच हथियारों के ट्रांसफर की सुविधा के लिए दो रूसी व्यक्तियों और तीन रूसी कंपनियों पर गुरुवार को प्रतिबंधों की घोषणा की हैं। ट्रेजरी विभाग के एक बयान में कहा गया है कि यह दोनों देशों के बीच हथियारों के ट्रांसफर को बाधित करने और उजागर करने के लिए ट्रेजरी और राज्य विभागों द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों का नया दौर है।

आतंकवाद और वित्तीय खुफिया विभाग के अवर सचिव ब्रायन नेल्सन ने बयान में कहा, "आज की कार्रवाई डीपीआरके (डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ नॉर्थ कोरिया) के रूस के साथ गहराते सैन्य सहयोग को बाधित करने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है।" नेल्सन ने कहा, "संयुक्त राज्य अमेरिका उन लोगों को जवाबदेह ठहराने के लिए कार्रवाई करना जारी रखेगा जो रूस के युद्ध को सक्षम करने के लिए हथियारों और अन्य सामग्री के शिपमेंट को सुविधाजनक बनाना चाहते हैं। नए प्रतिबंधों की घोषणा तब की गई जब रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने गुरुवार को उत्तर कोरिया सहित संयुक्त राज्य अमेरिका को फटकार लगाते हुए अपनी "रणनीतिक साझेदारी" को गहरा करने पर सहमति व्यक्त की।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि रूस पहले ही यूक्रेन के खिलाफ उत्तर कोरिया द्वारा निर्मित 40 से अधिक बैलिस्टिक मिसाइलों के साथ-साथ युद्ध सामग्री का इस्तेमाल कर चुका है, जो संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों का उल्लंघन है। उन्होंने उत्तर कोरिया-रूस के गहरे होते रिश्ते को "वैश्विक सुरक्षा और अंतरराष्ट्रीय अप्रसार व्यवस्था के लिए एक व्यापक खतरा" बताया। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय के अन्य लोगों से इसका मुकाबला करने के प्रयास में शामिल होने का आह्वान किया।

ट्रेजरी के बयान में कहा गया है कि जिन व्यक्तियों और कंपनियों को निशाना बनाया गया, उन्होंने यूक्रेन में रूस के युद्ध का समर्थन करने के लिए सैन्य उपकरणों को स्थानांतरित करने के लिए प्रमुख कंपनियों का उपयोग करके प्रतिबंधों से बचने का प्रयास किया था। इसने व्यक्तियों का नाम राफेल अनातोलियेविच गज़ेरियन और एलेक्सी बुडनेव रखा, और फर्मों का नाम ट्रांस कैपिटल लिमिटेड लायबिलिटी कंपनी, राफोर्ट लिमिटेड लायबिलिटी कंपनी और टेक्नोलोगिया, ओओओ रखा।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article