India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ब्लॉकबस्टर स्पीड से बढ़ी अमेरिकी इकोनॉमी, तीसरी तिमाही के नतीजों से दुनिया दंग

09:22 PM Oct 26, 2023 IST
Advertisement

अमेरिकी अर्थव्यवस्था में जबर्दस्त उछाल देखने को मिला है। यूएस इकोनॉमी तीसरी तिमाही में 4.9 प्रतिशत की वार्षिक दर से बढ़ी, जो 2021 के बाद से सबसे मजबूत गति है। इसका आकलन परिवारों, व्यवसायों और सरकार द्वारा खर्च में तेजी आने से लगाया जा रहा है। यहां तक कि तेजी से बढ़ती उधार लागत के बावजूद आंकड़ों में उछाल देखा गया है। इसे उम्मीद से ज्यादा माना जा रहा है।
जारी किए गए ताजा आंकड़े

ताजा आंकड़े गुरुवार को जारी

ब्यूरो ऑफ इकोनॉमिक एनालिसिस की ओर से इसके ताजा आंकड़े गुरुवार को जारी किए गए। नए सरकारी आंकड़ों से पता चलता है कि जुलाई-सितंबर के बीच सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि हुई। कहा जा रहा है कि अर्थव्यवस्था में यह उछाल नौकरियों की बढ़ती संख्या और महामारी के दौरान अतिरिक्त बचत का परिणाम है। इसने लोगों के लिए मुद्रास्फीति और बढ़ती ब्याज दरों के बावजूद खर्च करना संभव बना दिया। जुलाई और सितंबर के बीच 214,000 नई नौकरियों सहित सरकारी नियुक्तियों ने भी इसमें इजाफा किया।
व्यवसायों और संघीय सरकार ने खर्च करना जारी रखा

संघीय सरकार ने भी खर्च करना जारी

केपीएमजी के मुख्य अर्थशास्त्री डायने स्वोंक ने कहा- “हमने 1980 के दशक के बाद से फेडरल रिजर्व की ओर से सबसे एग्रेसिव क्रेडिट देखा है। अर्थव्यवस्था में तेजी आ रही है। हालांकि हमने यह कम आंका कि उपभोक्ता कितना खर्च कर सकते हैं।” जानकारों के अनुसार, इस दौरान व्यवसायों और संघीय सरकार ने भी खर्च करना जारी रखा, हालांकि कम हो रहे नॉन रेजिडेंशियल इंवेस्टमेंट के कारण जीडीपी में थोड़ी गिरावट आई। कुल मिलाकर, जीडीपी में लेटेस्ट ग्रोथ पिछली तिमाही की वार्षिक वृद्धि दर 2.1 प्रतिशत से दोगुने से भी अधिक है।

Advertisement
Next Article