India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Brazil Heavy Rain: ब्राजील में भारी बारिश का कहर, 10 लोगों की हुई मौत, बचाव अभियान जारी

05:37 AM May 02, 2024 IST
Advertisement

Brazil News: ब्राजील में भारी बारिश का कहर। ब्राजील के दक्षिणी रियो ग्रांडे डो सुल राज्य में भारी बारिश की वहज से 29 अप्रैल को 10 लोगों की मौत हो गई है और करीब 21 लोग लापता हैं। सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि तूफान से हुए नुकसान के कारण 3,300 से अधिक लोगों अपना घर छोड़कर सुरक्षित स्थान पर चले गए है। भारी बरसात से 11 लोग घायल भी हुए है। वहीं दूसरी तरफ बिजली ऑपरेटरों ने राज्य भर में बिजली और पानी की कटौती की सूचना दी और अधिकारियों ने नदियों और नालों के जल स्तर में तेजी से हो रही वृद्धि के कारण सड़कों पर बाढ़, भूस्खलन और पुल ढहने जैसी कई घटनाओं के बारे में बताया हैं।

बचाव अभियान में जुटी वायुसेना

आपको पता दें कि सुरक्षा अधिकारियों ने फंसे हुए लोगों की सहायता के लिए ब्राजीलियाई वायु सेना को बचाव अभियान में लगाया। हालात को देखते हुए दो हेलीकॉप्टर तैनात किए गए। दक्षिणी राज्य की संकटग्रस्त कैबिनेट की 1 मई को बैठक हुई। एक बयान में उप-गवर्नर गेब्रियल सूजा ने कहा कि ज्यादा प्रभाविक वाले इलाकों से लोगों को बचाना प्राथमिकता है। बचाव अभियान के तहत 130 से अधिक लोगों को सुरक्षित बचाया गया है। सूजा ने कहा कि चेतावनी की स्थिति में बांधों को लेकर विशेष चिंता है, लगातार हो रही बरसात के कारण बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। उन्होंने बताया कि आसपास के इलाकों के निवासियों को सुरक्षित जगह भेजा जा रहा है।

ब्राजील के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान संस्थान ने 30 अप्रैल को कहा कि कुछ क्षेत्रों जैसे घाटियों, पहाड़ी ढलानों और शहरों में 24 घंटों में 150 मिलीमीटर (इंच) से अधिक बारिश हुई है। पूरे दक्षिण अमेरिका में मौसम जलवायु घटना एल नीनो से प्रभावित होता है। जो समय-समय पर प्राकृतिक रूप से होने वाली घटना है जो भूमध्यरेखीय प्रशांत क्षेत्र में सतह के पानी को गर्म करती है। ब्राजील में अल नीनो की वजह से ऐतिहासिक रूप से उत्तर में सूखा और दक्षिण में तीव्र वर्षा हुई है।

Advertisement
Next Article