India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

चीन की हरकते नही हो रही बंद, एक बार फिर ताइवान सीमा क्षेत्र के पास भेजा 25 सैन्य विमान

10:06 AM Aug 30, 2024 IST
Advertisement

ताइवान : ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार सुबह 6 बजे से शुक्रवार सुबह 6 बजे तक देश के चारों ओर 25 चीनी पीएलए विमानों, सात पीएलएएन जहाजों और दो आधिकारिक जहाजों का पता लगाया, ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा। ताइवान के एमएनडी ने कहा कि सत्रह विमानों ने ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा को पार किया और ताइवान के दक्षिणपूर्वी और दक्षिणपश्चिमी वायु रक्षा पहचान क्षेत्र में प्रवेश किया।

Highlight : 

ताइवान सीमा क्षेत्र के पास दिखा चीन का 25 सैन्य विमान

एक्स पर एक पोस्ट में, ताइवान के एमएनडी ने कहा, 'ताइवान के आसपास 25 पीएलए विमान, 7 पीएलएएन जहाज और 2 आधिकारिक जहाज आज सुबह 6 बजे (यूटीसी 8) तक देखे गए। 17 विमानों ने मध्य रेखा को पार किया और ताइवान के उत्तरी, मध्य, दक्षिणपश्चिमी और दक्षिणपूर्वी एडीआईजेड में प्रवेश किया। हमने स्थिति पर नजर रखी है।'

ताइवान ने 13 चीनी विमानों, आठ जहाजों और दो आधिकारिक जहाजों का भी पता लगाया

इस बीच, ताइवान ने मंगलवार सुबह 6 बजे से बुधवार सुबह 6 बजे तक देश भर में 13 चीनी PLA विमानों, आठ PLAN जहाजों और दो आधिकारिक जहाजों का भी पता लगाया था। MND ने कहा कि दस विमानों ने ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा को पार किया और ताइवान के दक्षिणपूर्वी और दक्षिणपश्चिमी वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (ADIZ) में प्रवेश किया। यह हाल के महीनों में चीन द्वारा इसी तरह के उकसावे की एक श्रृंखला में शामिल है। कथित तौर पर, चीन ने ताइवान के आसपास अपनी सैन्य गतिविधियों को बढ़ा दिया है, जिसमें ताइवान के ADIZ में नियमित हवाई और नौसैनिक घुसपैठ और द्वीप के पास सैन्य अभ्यास शामिल हैं।

देशों की संप्रभुता का उल्लंघन करने और क्षेत्रीय शांति को बाधित करने के लिए चीन की आलोचना

ताइवान समाचार ने बताया कि इससे पहले बुधवार को ताइवान के विदेश मंत्रालय (MOFA) ने अन्य देशों की संप्रभुता का उल्लंघन करने और क्षेत्रीय शांति को बाधित करने के लिए चीन की आलोचना की थी। ताइवान समाचार की रिपोर्ट के अनुसार, ताइवान MOFA के बयान के अनुसार, ताइवान और जापान के वायु रक्षा पहचान क्षेत्रों और विशेष आर्थिक क्षेत्रों में घुसपैठ करने के लिए चीन के सैन्य विमानों और युद्धपोतों के निरंतर उपयोग ने क्षेत्रीय तनाव को बढ़ा दिया है।

उल्लेखनीय है कि ताइवान 1949 से स्वतंत्र रूप से शासित है। हालांकि, चीन ताइवान को अपना हिस्सा मानता है और यदि आवश्यक हो तो बलपूर्वक पुनः एकीकरण पर जोर देता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article