India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

हमास-इज़राइल हिंसा में मरने वालों की संख्या पहुंची 1500 के पार

03:01 PM Oct 10, 2023 IST
Advertisement

हमास और इजराइल के बीच संघर्ष मंगलवार को चौथे दिन भी जारी रहा, ससे दोनों पक्षों में मरने वालों की संख्या लगभग 1,600 हो गई है, जबकि हजारों लोग घायल हुए हैं और अपने घरों से विस्थापित हुए हैं। सोमवार देर रात इजरायली सरकारी अधिकारियों ने बताया कि 7 अक्टूबर को हमास द्वारा दक्षिणी इजरायल पर अचानक हमला किए जाने के बाद से 900 से अधिक लोग मारे गए हैं।

आतंकवादी और सैनिकों में अभी भी भीषण लड़ाई

900 में से 260 लोगों की हमास के बंदूकधारियों ने एक संगीत समारोह में हत्या कर दी थी। अधिकारियों ने कहा कि मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है, क्योंकि बचाव दल अभी तक उन क्षेत्रों तक नहीं पहुंच पाए हैं। जहां हमास के आतंकवादी और इजरायली सैनिक अभी भी भीषण लड़ाई में लगे हुए हैं।

इजरायली स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने नवीनतम अपडेट में कहा कि घायल लोगों की संख्या 2,616 हो गई है, इनमें 25 की हालत गंभीर है। गाजा में आतंकवादी समूहों ने यह भी दावा किया है कि फिलिस्तीनी क्षेत्र में लगभग 130 इजरायली बंधकों को रखा गया था। इस बीच फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने पुष्टि की है कि गाजा पट्टी पर जवाबी इजरायली हमलों में मरने वालों और घायलों की संख्या क्रमशः 687 और 3,726 हो गई है।

पांच लाख लोगों को महत्वपूर्ण खाद्य सहायता मिलनी बंद

संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) के अनुसार, गाजा में इसके आपातकालीन आश्रय स्थल मंगलवार सुबह तक 90 प्रतिशत क्षमता पर थे और 137,000 से अधिक लोग आश्रय ले रहे थे। 83 यूएनआरडब्ल्यूए स्कूलों को आश्रय स्थलों में बदल दिया गया है। यूएनआरडब्ल्यूए ने यह भी कहा कि उन्हें सभी 14 खाद्य वितरण केंद्रों को बंद करने के लिए मजबूर किया गया है और परिणामस्वरूप पांच लाख लोगों को महत्वपूर्ण खाद्य सहायता मिलनी बंद हो गई है।

 

Advertisement
Next Article