India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

World News: ICC में उठी इजरायली PM नेतन्याहू की गिरफ्तारी की मांग, , राष्ट्रपति जो बाइडेन ने किया विरोध

06:47 AM May 22, 2024 IST
Advertisement

Arrest Warrant For Israeli PM Netanyahu : इजराइल एक तरफ गाजा में हमास से युद्ध में उलझा हुआ है और दूसरी तरफ इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की मुश्किलें बढ़ती हुई दिख रही है। इसी बीच इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट से प्रधानमंत्री नेतन्याहू की गिरफ्तारी के लिए अरेस्ट वारंट जारी करने की मांग की गई हैं। जिसको लेकर नेतन्याहू भड़क गए हैं और उन्होंने अपनी गिरफ्तारी की मांग को इजरायली सेना और पूरे इजरायल पर हमला बताया है।

दरसल, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा, "आईसीसी अभियोजक करीम खान द्वारा इजरायल के लोकतांत्रिक रूप से चुने गए नेताओं के खिलाफ अरेस्ट वारंट की मांग करने का निर्णय अपमानजनक है। यह अंतरराष्ट्रीय अदालत पर हमेशा के लिए शर्मिंदगी का दाग लगा देगा। इजरायल एक नरसंहार करने वाले आतंकवादी संगठन हमास हमास के खिलाफ जायज जंग लड़ रहा है। हमास ने नरसंहार के बाद से यहूदी लोगों को अपना बंधक बनाया है। ''

मुख्य अभियोजक करीम खान ने कहा कि उनके पास पुख्ता सुबूत है जिसके आधार पर नेतन्याहू और इजरायल के रक्षा मंत्री याव गैलेंट को गाजा में हो रहे जंग के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है और इसी आधार पर इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट से करीम खान ने पीएम नेतन्याहू पर आरोप लगाते हुए उनकी गिरफ्तारी की मांग की थी और साथ ही गाजा में युद्ध और मानवता के खिलाफ अपराधों के लिए रक्षा मंत्री योव गैलेंट की गिरफ़्तारी की भी मांग की गई हैं.

वहीं दूसरी तरफ करीम खान ने हमास के तीन नेताओं के खिलाफ भी 7 अक्तूबर को इजरायल पर हुए हमले के संबंध में युद्ध अपराधों और मानवता के खिलाफ अपराधों के लिए अरेस्ट वारंट मांगा है, जिसमें याह्या सिनवार, इस्माइल हानिए और मोहम्मद दीफ का नाम शामिल है।

हालांकि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी इजरायली पीएम और रक्षा मंत्री की गिरफ्तारी की मांग का विरोध किया है। राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि इजरायल और हमास के बीच तुलना सही नहीं हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि गाजा में जो कुछ भी हो रहा है वो फिलिस्तीनियों का नरसंहार नहीं हैं।

आपको बता दें कि पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर हमला कर 250 से ज्यादा लोगों को बंधक बना लिया था। करीब आधे बंधकों को हमास अब तक छोड़ चुका है। इस वक्त इजरायल अपने इतिहास के सबसे मुश्किल दौर से गुजर रहा है। एक तरफ उस पर जहां गाजा में युद्धविराम के लिए भारी दबाब है, वहीं इजरायली शहरों में भी विरोध प्रदर्शन लगतार हो रहे हैं। प्रदर्शनकारी तुरंत सीजफायर चाहते हैं ताकि हमास की कैद से इजरायली बंधकों की रिहाई हो सके। बंधक बनाए गए लोगों के परिजनों और और दोस्तों को डर है कि अगर इजरायल रफाह में जमीनी अभियान चलाता है तो युद्ध लंबा खिंचेगा और ज्यादा बंधक मारे जाएंगे।

Advertisement
Next Article