India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Hurricane Milton: अमेरिका में फ्लोरिडा तट से टकराया मिल्टन तूफान, 20 लाख से अधिक लोग अंधरे में रहने को मजबूर

12:08 AM Oct 11, 2024 IST
Advertisement

Hurricane Milton: अमेरिका में मिल्टन तूफान का कहर जारी। फ्लोरिडा में मिल्टन तूफान के कारण तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। कुछ हिस्सो में 16 इंच तक बारिश हुई है। तूफान की चपेट में आने के बाद चार लोगों की मौत हो गई है। तूफान के कारण फ्लोरिडा के एक बड़े हिस्से में बिजली गुल हो गई है। 10 लाख से अधिक लोग अंधेरे में रहने को मजबूर है। 10 लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया।

Highlights

मिलटन फ्लोरिडा से टकराने वाला साल का तीसरा तूफान है। सिएस्टा की में समुद्री तट से टकराने से पहले ये कैटेगरी 5 का तूफान था। टकराते वक्त ये कैटेगरी 3 का हो गया और अब इसे कैटेगरी 2 का तूफान घोषित कर दिया गया है। इसके बावजूद ये बहुत खतरनाक है। हरिकेन की वजह से फ्लोरिड के कई शहरों में 193 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। अमेरिकी मीडिया हाउस के मुताबिक फ्लोरिडा में लगभग 10 लाख लोगों के घरों में बिजली नहीं है।

लोगों सुरक्षित स्थान पर भेजा गया

बता दें, तूफान मिल्टन इतना खतरनाक है कि इसे सदी का तूफान कहा जा रहा है। जिसमें लगातार 160 मील प्रति घंटे (257 किमी/घंटा) की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। लगभग 130 मील प्रति घंटे की निरंतर हवा की गति के साथ श्रेणी 3 में टकरा गया। हालांकि इसके बाद यह कमजोर पड़ गया। लैंडफॉल से ठीक पहले गवर्नर रॉन डेसेंटिस ने कहा कि कुछ लोग सुरक्षित ठिकानों पर नहीं पहुंच पाए थे। लिहाजा उन्हें इस खतरनाक तूफान का सामना करना पड़ा।

तूफान से पहले सैकड़ों घर गिरे

भीषण तूफान को देखते हुए टैम्पा और सारासोटा के एयरपोर्ट से कई फ्लाइट्स की आवाजाही रोक दी गई थी। फ्लोरिडा डिविजन ऑफ इमरजेंसी मैनेजमेंट के डायरेक्टर केविन गुथरी ने कहा कि तूफान के तट पर आने से पहले करीब 125 घर गिर गए। इनमें कई घर लोगों के लिए अस्थाई बनाए गए थे।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article