India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

चीन के शॉपिंग मॉल में लगी आग,16 लोगों की हुई मौत

06:45 PM Jul 18, 2024 IST
Advertisement

चीन : दक्षिण-पश्चिमी चीन के एक शॉपिंग मॉल में आग लगने से कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई है। आग बुधवार रात को सिचुआन प्रांत के जिगोंग शहर में 14 मंजिला व्यावसायिक इमारत में लगी। रिपोर्ट के अनुसार, अग्निशमन कर्मियों और बचाव दल ने 75 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया। सरकारी मीडिया सीसीटीवी ने बताया कि इमारत के निचले हिस्से में आग लगी, जिसमें एक डिपार्टमेंटल स्टोर, कार्यालय, रेस्तरां और एक मूवी थियेटर है।

Highlight : 

चीन के शॉपिंग मॉल में लगी आग

प्रारंभिक जांच के अनुसार, निर्माण कार्यों के कारण आग लगी; हालांकि, अधिकारियों ने कहा कि विशिष्ट कारण का पता लगाने के लिए अधिक विस्तृत जांच चल रही है। आग के वीडियो सोशल मीडिया पर फैल गए, जिसमें इमारत के निचले स्तरों से खिड़कियों से घने काले धुएं के बादल निकलते हुए दिखाई दे रहे थे और आसमान में उठते हुए पूरे ढांचे को अपनी चपेट में ले रहे थे। इसके बाद, आपातकालीन विभाग ने लोगों से घटना के बारे में "अफ़वाहों पर विश्वास न करने या उन्हें बढ़ावा न देने" का आह्वान किया। इसके अलावा, राज्य मीडिया के अनुसार, अग्निशामकों ने आग बुझाने के लिए कई ड्रोन और पानी के स्प्रे का इस्तेमाल किया।

बचाव दल ने 75 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला

रिपोर्ट के अनुसार, चीन में आग का खतरा एक सतत समस्या रही है, जिसने जनवरी से मई 2024 तक 947 आग से संबंधित मौतों की सूचना दी, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 19 प्रतिशत अधिक है, अल जज़ीरा ने राष्ट्रीय अग्नि और बचाव प्रशासन के प्रवक्ता ली वानफ़ेंग के हवाले से बताया। ली ने कहा कि होटल और रेस्तरां जैसे सार्वजनिक स्थानों पर आग लगने की संख्या 40 प्रतिशत तक बढ़ गई है, जिसमें सबसे आम कारण बिजली या गैस लाइनों में खराबी और लापरवाही है।

16 लोगों की हुई मौत

इससे पहले जनवरी में, बेसमेंट में अनधिकृत वेल्डिंग के कारण एक व्यावसायिक इमारत में आग लगने से 39 लोगों की मौत हो गई थी। अल जजीरा के अनुसार, फरवरी में पूर्वी शहर नानजिंग में एक आवासीय इमारत में इलेक्ट्रिक बाइक वाले पार्किंग स्थल में आग लगने से 15 लोगों की मौत हो गई थी।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article