India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

UNSC में बोले विदेश मंत्री एस जयशंकर चीजे आसनी से हासिल नहीं होती

07:48 PM Jan 13, 2024 IST
Advertisement

UNSC संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में भारत की स्थायी सदस्यता के लिए बढ़ते वैश्विक समर्थन पर जोर देते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि कभी-कभी चीजें उदारता से नहीं दी जाती हैं और किसी को इसे जब्त करना पड़ता है। विदेश मंत्री ने कहा, "हर गुजरते साल के साथ, दुनिया में यह भावना बन रही है कि भारत को वहां होना चाहिए, और मैं उस समर्थन को महसूस कर सकता हूं... दुनिया चीजें आसानी से और उदारता से नहीं देती है; कभी-कभी आपको उन्हें लेना पड़ता है।

UNSC में भारत के लिए स्थायी सीट के संबंध में प्रश्न

विदेश मंत्री महाराष्ट्र के नागपुर में 'मंथन': टाउनहॉल बैठक में बोल रहे थे। जयशंकर ने तब कहा कि भारत जिसने जी20 की सफल अध्यक्षता करने की क्षमता दिखाई है, जिसने सदस्य देशों के भीतर मतभेदों के बावजूद "नई दिल्ली घोषणा" निकाली, वह यूएनएससी में योगदान देगा। उन्होंने कहा, "अगर किसी देश के पास ऐसी क्षमता है, तो ऐसा देश यूएनएससी में भी वास्तव में योगदान दे सकता है।

स्थायी सदस्यों के लिए हावी होना आसान

संयुक्त राष्ट्र की प्रासंगिकता पर विदेश मंत्री ने कहा कि कई मायनों में संयुक्त राष्ट्र की सीमाएं अब दिखने लगी हैं और यह संगठन 1950-60 के दशक में अधिक प्रासंगिक हुआ करता था। संयुक्त राष्ट्र (यूएन) प्रमुख मुद्दों का सामना करने में अधिक से अधिक अप्रभावी होता जा रहा है, उन्होंने कहा, संयुक्त राष्ट्र 1950-60 के दशक में अधिक प्रासंगिक हुआ करता था, लेकिन जैसे-जैसे देशों की संख्या बढ़ी, स्थायी सदस्यों के लिए हावी होना आसान हो गया।

आत्मविश्वास विकसित हुआ

पिछले 30 वर्षों में ऐसा नहीं हुआ है। आज, पाँच स्थायी सदस्य दुनिया की पाँच सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाएँ नहीं हैं। जयशंकर ने कहा कि समय बीतने के साथ अन्य देशों में स्थायी सदस्यों को चुनौती देने और उनसे सहमत नहीं होने का आत्मविश्वास विकसित हुआ है। उन्होंने कहा, "स्थायी सदस्य भी आपस में लड़ रहे हैं. यूक्रेन मामले में वे खुद एक समझौते पर नहीं आ सके।

श्विक संरचना में शक्ति के विभाजन

उन्होंने कहा, "कई मायनों में, संयुक्त राष्ट्र की सीमाएं दिखाई दे रही हैं। नवीनीकरण और परिवर्तन की सामान्य प्रक्रिया को आज संयुक्त राष्ट्र में नकार दिया जा रहा है क्योंकि वहां कुछ ही देश हैं। विदेश मंत्री जयशंकर ने हाल ही में वैश्विक संरचना में शक्ति के विभाजन और निष्पक्ष प्रणाली बनाने के लिए बातचीत करने और आख्यानों को आकार देने के महत्व पर जोर दिया। वैश्विक संरचना में सत्ता के विभाजन का जिक्र करते हुए, जयशंकर ने कहा कि जिन लोगों ने प्रभुत्व हासिल कर लिया है, वे अक्सर बातचीत और आख्यान का उपयोग करके एक ऐसी प्रणाली बनाएंगे जो "निष्पक्ष दिखाई देगी, भले ही वे निष्पक्ष न हों।

बौद्धिक संपदा जैसे सभी क्षेत्रों पर लागू नहीं

उन्होंने यूएनएससी में सत्ता के विभाजन पर प्रकाश डाला और कहा, "जिन्होंने प्रभुत्व हासिल कर लिया है, विशेष रूप से आर्थिक प्रभुत्व, बातचीत की प्रक्रिया और कथा को आकार देने के माध्यम से, अक्सर एक ऐसी प्रणाली बनाएंगे जो निष्पक्ष दिखाई देगी, भले ही वे न हों। उन्होंने यह भी कहा कि भले ही मुक्त व्यापार की बात हो रही है, लेकिन देशों द्वारा हासिल की गई लीड को रोकने के उद्देश्य से "चेरी पिकिंग" के मामले भी सामने आ रहे हैं। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि मुक्त व्यापार भोजन, कपड़े, दवाओं और बौद्धिक संपदा जैसे सभी क्षेत्रों पर लागू नहीं होता है। भारत आठ बार (16 वर्ष) तक संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य रहा है। देश G4 का सदस्य है, जो देशों का एक समूह है जो UNSC की स्थायी सदस्यता पाने के लिए एक-दूसरे का समर्थन करता है। ये देश UNSC में सुधार की वकालत करते हैं।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article