India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

हमास का इज़राइल पर हमला : जानिए ! दुनिया की सबसे बेहतरीन खुफिया एजेंसी होने के बावजूद हमास ने इजरायल पर कैसे कर दिया इतना बड़ा हमला?

12:05 AM Oct 08, 2023 IST
Advertisement

आतंकी संगठन हमास ने पूरी प्लानिंग के साथ इजराइल को निशाना बनाया, बताया जा रहा है कि जिसकी तैयारी वो काफी वक्त से कर रहा था। बता दे कि हमले को इजराइली खुफिया एजेंसी की बड़ी चूक बताया जा रहा है। दुनिया की सबसे तेजतर्रार एजेंसियों मोसाद और शिन बेट के होते हुए भी हमास द्वारा हलमे की प्लानिंग का पता नहीं लग सका। वहीं यह सब तब हुआ है जब इजराइल के पास दुनिया की सबसे मजबूत सेनाओं में से एक है।
गाजा पट्टी में 2 ऊंचे टावरों के खिलाफ हवाई हमले
वही, शनिवार को इज़राइल रक्षा बलों ने बताया कि उसने गाजा पट्टी में दो ऊंचे टावरों के खिलाफ हवाई हमले किए, जिनका इस्तेमाल हमास की संपत्ति रखने के लिए किया जाता था। यह जानकारी एक मीडिया न्यूजकास्ट में दी गई।
द टाइम्स ऑफ इज़राइल की रिपोर्ट के मुताबिक, आईडीएफ ने कहना है कि हमास आतंकवादी संगठन ने जानबूझकर गाजा पट्टी में नागरिक आबादी के बीच अपनी सैन्य संपत्ति रखी है।
हमास आतंकवादी संगठन ने टावरों पर आईडीएफ हमलों के जवाब में तेल अवीव में रॉकेट लॉन्च करने की धमकी दी
सेना ने बताया कि हमले से पहले, आईडीएफ ने इमारत में रहने वालों को अग्रिम सूचना दी और उन्हें खाली करने के लिए कहा।
द टाइम्स ऑफ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार, हमास आतंकवादी संगठन ने टावरों पर आईडीएफ हमलों के जवाब में तेल अवीव में रॉकेट लॉन्च करने की धमकी दी है।
वही, अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, हमास के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि समूह ने इजराइल पर एक अभूतपूर्व हमले के दौरान पर्याप्त इजराइली सैनिकों को पकड़ लिया, जिससे इजरायली अधिकारियों को सभी फिलिस्तीनी कैदियों को उनकी जेलों से रिहा करने की अनुमति मिल सके।
हम कई इजराइली सैनिकों को मारने और पकड़ने में कामयाब रहे - हमास
हमास के राजनीतिक ब्यूरो के उप प्रमुख सालेह अल-अरौरी ने शनिवार को अल जजीरा को बताया कि हम कई इजराइली सैनिकों को मारने और पकड़ने में कामयाब रहे।" लड़ाई जारी है।”
इज़राइली जेलों में हमारे बंदियों की आज़ादी ख़तरे में है - अल-अरौरी
अल-अरौरी ने कहा कि इज़राइली जेलों में हमारे बंदियों की आज़ादी ख़तरे में है।" जो कुछ भी हमारे वश में है, हम अपने सभी कैदियों को रिहा कर देंगे।' लड़ाई जितनी लंबी चलेगी, कैदियों की संख्या उतनी ही अधिक होगी। पकड़े गए लोगों में उच्च पदस्थ अधिकारी भी थे, हालाँकि कोई आंकड़ा नहीं दिया गया।
हमारा एक मुख्य लक्ष्य है , हमारी स्वतंत्रता और हमारे पवित्र स्थानों की स्वतंत्रता - अल जज़ीरा
"यह एक (हिट-एंड-रन) ऑपरेशन नहीं है," उन्होंने अल जज़ीरा को बताया कि हमने आर-पार की लड़ाई शुरू कर दी। हमें उम्मीद है कि लड़ाई जारी रहेगी और लड़ाई का दायरा बढ़ेगा। "हमारा एक मुख्य लक्ष्य है : हमारी स्वतंत्रता और हमारे पवित्र स्थानों की स्वतंत्रता।"
भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी की
वही इसको लेकर भारतीय दूतावास ने इज़राइल में सभी भारतीय नागरिकों को "सतर्क रहने" और "सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने" के लिए कहा है साथ ही गैर-जरूरी आवाजाही से बचने और सुरक्षा आश्रयों के करीब रहने की सलाह दी जाती है। इसमें कहा गया है कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए, इज़राइल में सभी भारतीय नागरिकों से सतर्क रहने और स्थानीय अधिकारियों द्वारा सलाह के अनुसार सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने का अनुरोध किया जाता है। कृपया सावधानी बरतें, अनावश्यक आवाजाही से बचें और सुरक्षा आश्रयों के करीब रहें।वही , विज्ञापन एडवाइजरी में आगे बताया है कि Emergency situation में, आप हमसे इस नंबर 97235226748 पर संपर्क कर सकते हैं या consl.telaviv@mea.gov.in पर एक Message छोड़ सकते हैं। किसी भी मार्गदर्शन के लिए दूतावास कर्मी हमेशा आपके साथ रहेंगे।
अधिक जानकारी के लिए, कृपया इज़राइली होम फ्रंट कमांड की वेबसाइट www.oref.org.il/en या उनकी तैयारी विवरणिका देखें।

Advertisement
Next Article