India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Houthi Rebels: हूती विद्रोहियों ने किया लाल सागर में अमेरिकी डिस्ट्रॉयर मार गिराने का दावा

05:47 AM May 16, 2024 IST
Advertisement

Houthi Rebels,Yemen: यमन के हूती विद्रोहियों ने बुधवार को लाल सागर में अमेरिकी नौसेना के विध्वंसक और एक वाणिज्यिक जहाज को निशाना बनाने का दावा किया। हालांकि, युद्धपोत पर हमला स्पष्ट रूप से लगभग दो दिन पहले हुआ था और जहाज ने अपने ऊपर हो रहे मिसाइल हमले को रोक दिया था। हूती का बयान तब आया है जब शिपिंग पर उनके हमले हुए, जिसने स्वेज नहर और भूमध्य सागर की ओर जाने वाले एक महत्वपूर्ण गलियारे के माध्यम से व्यापार को बाधित कर दिया है। जिसके कारण हाल के हफ्तों से व्यापार धीमा हो गया है।

अमेरिकी सेना ने सुझाव देते हुए कहा कि हूती विद्रोहियों के हवाई हमलों और गोलीबारी को रोकने से उनके हमले बाधित हो गए हैं। और उनके हथियार भंडार नष्ट हो गए हैं। अमेरिका ने आरोप लगाते हुए कहा कि हूती कई दिनों पुराने हमलों का दावा कर रहे हैं। अमेरिका सेना के सेंट्रल कमांड ने कहा कि, सोमवार की रात मेसन ने लाल सागर के ऊपर यमन से ईरानी समर्थित विद्रोहियों द्वारा लॉन्च की गई इनबाउंड एंटी-शिप बैलिस्टिक मिसाइल को सफलतापूर्वक मार गिराया और नष्ट कर दिया। अमेरिकी नौसेना के मध्यपूर्व स्थित 5वें बेड़े ने डेस्टिनी पर दावा किए गए हमले के संबंध में टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

हूती विद्रोहियों का कहना है कि लाल सागर और अदन की खाड़ी में शिपिंग पर उनके हमलों का उद्देश्य गाजा में हमास के खिलाफ अपने युद्ध को समाप्त करने के लिए इजरायल पर दबाव डालना है, जिसने वहां 35 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनियों को मार डाला है। यह युद्ध तब शुरू हुआ जब हमास के नेतृत्व वाले आतंकवादियों ने 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमला किया। जिसमें 12 सौ लोग मारे गए और लगभग 250 लोगों को बंधक बना लिया गया। अमेरिकी समुद्री प्रशासन के अनुसार, हूतीस ने नवंबर से 50 से अधिक हमले किए हैं, एक जहाज को जब्त भी कर लिया है और दूसरे को डुबा दिया है। हो रहे हमले के कारण लाल सागर और अदन की खाड़ी के माध्यम से शिपिंग में गिरावट आई है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article