India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Ebrahim Raisi Helicopter Crash : इब्राहिम रईसी की मदद के लिए बचाव दल भेजने के लिए तैयार रूस

06:47 AM May 20, 2024 IST
Advertisement

Ebrahim Raisi Helicopter Crash : ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के काफिले का हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया है। रईसी रविवार को अजरबैजान में एक बांध का उद्घाटन करने पहुंचे थे। वहां से वापस आते समय घने कोहरे में पहाड़ी इलाके को पार करते समय हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। घटना के देखते हुए कई देश सहायता के लिए सामने भी आए है। वहीं, 19 मई की शाम को पुतिन ने रूस में ईरानी राजदूत के साथ बैठक की। पुतिन ने कहा कि राष्ट्रपति रईसी के हेलीकॉप्टर से जुड़ी स्थिति में रूस ईरान की सहायता के लिए सब कुछ करेगा। रूस की ओर से 2 हवाई जहाज, हेलीकॉप्टर और 50 राहत बल भेजे गए हैं।

रूसी राष्ट्रपति पुतिन के विशेष सहायक ने कहा कि मॉस्को ईरान को व्यापक सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है। उपराष्ट्रपति के साथ एक फोन कॉल में, इगोर लेविटिन ने कहा कि रूस के राष्ट्रपति पुतिन, दुर्घटना की शुरुआत से ही खबरों पर सावधानीपूर्वक नजर रख रहे हैं, और आज रात मैं उनके सहयोग, चिंता और संदेश का वाहक हूं। आपके और ईरानी राष्ट्र के प्रति सहानुभूति.हमें उम्मीद है कि इस्लामी गणतंत्र ईरान के राष्ट्रपति के स्वास्थ्य के बारे में अच्छी खबर मिलेगी। रूस की सभी क्षमताएं ईरान की मदद के लिए तैयार हैं।

 

दुर्घटनास्थल पर मेडिकल टीम तैनात

वारज़गन क्षेत्र में स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि दुर्घटनास्थल के पास सभी सुविधाओं से लैस मेडिकल टीम तैनात की गयी है। लापता लोगों के मिलने की खबर आते ही तुरंत वहां जाने के लिए कई एंबुलेंस घटनास्थल पर मौजूद हैं। जरूरत पड़ने पर उपयोग के लिए क्षेत्र में दो एम्बुलेंस बसें और 12 एम्बुलेंस हैं। वहीं, ईरान की राहत टीम के लिए यूरोप की सेटेलाइट मैपिंग सर्विस सक्रिय. एक यूरोपीय अधिकारी ने बताया कि हमने बचाव टीमों को ईरानी राष्ट्रपति के विमान का पता लगाने में मदद करने के लिए सेटेलाइट मैपिंग सर्विस सक्रिय की है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article