India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

India America 2+2 Meeting: जयशंकर ने अमेरिकी विदेश मंत्री से इजरायल-हमास युद्ध पर की चर्चा

03:44 PM Nov 10, 2023 IST
Advertisement

 

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन भारत दौरे हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को यहां दौरे पर आए अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन के साथ रणनीतिक नई दिल्ली-वाशिंगटन संबंधों को मजबूत करने, हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भू-राजनीतिक स्थिति सहित क्षेत्रीय मुद्दे व इजरायल-हमास युद्ध के नतीजों पर महत्वपूर्ण चर्चा की।

इस यात्रा का एक विशेष महत्व-जयशंकर
यह बैठक भारत-अमेरिका 2 2 रक्षा और विदेश मंत्रियों की वार्ता के पांचवें संस्करण से पहले हुई। विदेश मंत्री जयशंकर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि आज सुबह राज्य सचिव ब्लिंकन से मिलकर खुशी हुई। हमारी रणनीतिक साझेदारी को और विकसित करने पर एक खुली और उत्पादक बातचीत हुई। इस यात्रा का एक विशेष महत्व है, क्योंकि हमें पीएम मोदी की जून यात्रा और राष्ट्रपति बाइडेन की सितंबर यात्रा का अनुसरण करने की आवश्यकता है। यह 2प्‍लस2 मंत्रिस्तरीय वार्ता है, इसलिए हम जो कर रहे हैं उसका व्यापक दृष्टिकोण रखते हैं।

इंडो-पैसिफिक और पश्चिम एशिया में चल रहे संघर्ष बड़ी चिंता
विदेश मंत्री ने कहा कि उन्होंने पश्चिम एशिया, हिंद-प्रशांत और अन्य क्षेत्रीय मुद्दों पर भी बात की। उन्होंने चर्चाओं की व्यापक प्रकृति को रेखांकित किया, विशेष रूप से क्वाड (चतुर्भुज सुरक्षा वार्ता) के सदस्यों के रूप में इंडो-पैसिफिक और पश्चिम एशिया में चल रहे संघर्ष को बड़ी चिंता बताया। भारत अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान के साथ क्वाड गठबंधन का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य भारत-प्रशांत क्षेत्र में चीन के आक्रामक रुख का मुकाबला करना है।

भारत में होना हमेशा अद्भुत होता है- अमेरिकी विदेश मंत्री
अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन ने जयशंकर से मुलाकात के बाद कहा कि यहां भारत में होना हमेशा अद्भुत होता है। हम जुड़ाव का एक उल्लेखनीय वर्ष बना रहे हैं। हमारे पास न केवल अब तक की सबसे मजबूत द्विपक्षीय साझेदारी है, बल्कि एक क्षेत्रीय और वास्तव में एक वैश्विक साझेदारी भी है, जो आगे प्रमाणित हुई है इस वर्ष जी20 के लिए भारत के नेतृत्व द्वारा।“ उन्होंने कहा कि हमें बहुत कुछ करना है, इसमें हमारे रक्षा सहयोगी भी शामिल हैं। मुझे लगता है कि यह इंडो-पैसिफिक, भविष्य के लिए हमारे क्षेत्र पर अमेरिका के दृढ़ फोकस का एक और सबूत है, भविष्य वास्तव में अभी है, और हम भारत के साथ मिलकर इसका निर्माण कर रहे हैं।

सूत्रों के मुताबिक, दोनों देश अमेरिका को भारतीय लड़ाकू विमानों के लिए इंजनों की आपूर्ति और निर्माण, एमक्यू-9 प्रीडेटर ड्रोन और सेमीकंडक्टर विनिर्माण के सौदे पर काम कर रहे हैं। यह बातचीत जून में मोदी की वाशिंगटन यात्रा और सितंबर में जी20 शिखर सम्मेलन के लिए राष्ट्रपति, जो बाइडेन की यात्रा के दौरान इस संबंध में पहले ही हो चुकी चर्चाओं पर आधारित होने की उम्मीद है।

Advertisement
Next Article