India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Iran Election: ईरान में 28 जून को होगा नए राष्ट्रपति का चुनाव, इब्राहिम रईसी के हेलिकॉप्टर क्रैश मामले में जांच शुरू

04:34 AM May 21, 2024 IST
Advertisement

Iran Election News: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत के बाद ईरान मे नए राष्ट्रपति के चुनाव की तारीख का ऐलान हो चुका हैं। आपको बता दें, ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के काफिले का हेलीकॉप्टर उस समय क्रैश हुआ था जब रईसी रविवार को अजरबैजान में एक बांध का उद्घाटन करके वापिस लौट रहे थे। तभी घने कोहरे और पहाड़ी इलाके को पार करते समय हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हादसे में ईरान के विदेश मंत्री अमीराब्दुल्लाहियन सहित हेलिकॉप्टर में सवार सभी 9 लोगों की मृत्यु हो गई। ऐसे में उपराष्ट्रपति मोहम्मद मुखबेर को अंतरिम राष्ट्रपति बनाया गया है। ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता आयतुल्लाह खामेनेई ने सोमवार को इसकी घोषणा की है।  न्यूज एजेंसी आईआरएनए ने जानकारी दी है कि अब ईरान में नए राष्ट्रपति का चुनाव 28 जून को किया जाएगा। 30 मई से 3 जून तक उम्मीदवार अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे और 12-27 जून तक चुनाव के लिए प्रचार किया जा सकेगा।

ईरानी सरकार का कामकाज जारी रहेगा। ईरान के संविधान के तहत, यदि राष्ट्रपति की मृत्यु हो जाती है तो ईरान का प्रथम उप राष्ट्रपति पदभार संभालता है और 50 दिन के भीतर नया राष्ट्रपति चुनाव कराया जाएगा। सरकारी मीडिया के अनुसार, प्रथम उप राष्ट्रपति मोहम्मद मुखबीर को रईसी की अनुपस्थिति में अधिकारियों और विदेशी सरकारों की ओर से फोन भी आने लगे हैं। रईसी रविवार को तड़के अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव के साथ एक बांध का उद्घाटन करने के लिए अजरबैजान में थे। यह तीसरा बांध है, जिसे दोनों देशों ने अरास नदी पर बनाया है।

राष्ट्रपति रईसी के हेलिकॉप्टर क्रैश की जांच सशस्त्र बलों के चीफ ऑफ स्टाफ मेजर जनरल मोहम्मद बघेरी ने एक हाई रैंकिंग प्रतिनिधिमंडल को सौंपा है। ब्रिगेडियर अली अब्दुल्लाही के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल को घटना स्थल पर भेजा गया है और जांच शुरू हो चुकी है। ईरानी न्यूज एजेंसी के मुताबिक, मिशन पूरा होने पर जांच के नतीजे बाद में घोषित किए जाएंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article