India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Iran President Died: ईरानी राष्ट्रपति की मौत पर तुर्की ने देश में एक दिन के शोक की घोषणा की

12:37 AM May 21, 2024 IST
Advertisement

Iran President Died: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए है। उनकी मौत से पूरे ईरान में शोक की लहर। इस हादसे में ईरान के विदेश मंत्री अमीराब्दुल्लाहियन सहित हेलिकॉप्टर में सवार सभी 9 लोगों की मृत्यु हो गई। ऐसे में उपराष्ट्रपति मोहम्मद मुखबेर को अंतरिम राष्ट्रपति बनाया गया है। ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता आयतुल्लाह खामेनेई ने सोमवार को इसकी घोषणा की है। दुखद दुर्घटना को देखते हुए ईरान का पड़ोसी देश तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयब एर्दोगन ने एक दिन का शोक दिवस मनाने का ऐलान किया।। एर्दोगन ने एक टेलीविजन भाषण के दौरान कहा, हमरी कैबिनेट बैठक के दौरान, हमने ईरानी लोगों के गहरे दर्द को साझा करने के लिए अपने देश में एक दिन का शोक घोषित करने का फैसला किया है।

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के काफिले का हेलीकॉप्टर उस समय क्रैश हुआ जब रईसी रविवार को अजरबैजान में एक बांध का उद्घाटन करने पहुंचे थे। वहां से वापस आते समय घने कोहरे में पहाड़ी इलाके को पार करते समय हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। रईसी की हेलिकॉप्टर अजरबैजान की सीमा के करीब ईरान के वरजेघन शहर के पास क्रैश हुआ। भारी बारिश, कोहरे और तेज सर्दी के बीच रातभर सर्च ऑपरेशन चलाया गया था। सोमवार सुबह अजरबैजान की पहाड़ियों में हेलिकॉप्टर का मलबा मिला।

हेलिकॉप्टर में सवार ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी, विदेश मंत्री होसैन, पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर मलिक रहमती, तबरीज के हमाम मोहम्मद अली अलेहाशेम सवार थे। वहीं हेलिकॉप्टर के पायलट और को-पायलट के साथ क्रू चीफ, हेड ऑफ सिक्योरिटी और बॉडीगार्ड भी इसमें मौजूद थे। हादसे में सभी की जान चली गई है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Advertisement
Next Article