India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Israel vs Palestine Military Power: सुपर पावर इजरायल के आगे कितने दिन टिकेंगे हमास से लड़ाके, जानें दोनों की ताकत

03:23 PM Oct 09, 2023 IST
Advertisement

Israel and palestine military strength: आज फिलिस्तीन समर्थक हमास और इजरायल के बीच चल रहे संघर्ष का तीसरा दिन है। इस खूनी खेल में अभी तक 1000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। अब दिन पर दिन मामला और तेजी से आगे बढ़ सकता है, क्योंकि युद्ध के मैदान में अब विश्व के कई देश आमने-सामने आ सकते है। आज की खबर में हम आपको इजरायल के ताकत से रूबरू कराने वाले है।

इजरायली सेना को दुनिया के सबसे ताकतवर सेना की सूची में इसलिए शामिल किया जाता है, क्योंकि इसकी ताकत का लोहा अच्छे-अच्छे देश मानते है। 20,770 वर्ग किलोमीटर में फैले इस देश की तटीय सीमा 273 किलोमीटर है। इजरायल की सीमा अन्य देशों के साथ 1068 किलोमीटर तक लगती है। लगभग 20 वर्ग हजार किलोमीटर में फैले इस देश की आबादी 89.14 लाख  है।

इजरायल के मिलिट्री में 6.46 लाख सैनिक है। जिसमें 1.73 लाख से ज्यादा सैनिक किसी भी समय जंग के लिए तैयार रहते। इसके अलावा इजरायल के सेना में 4 लाख से अधिक रिजर्व सैनिक है। सेना के पास 8 हजार से अधिक सैनिकों वाली पैरामिलिट्री फोर्स भी है। 89 हजार एयरफोर्स में सैनिक है। 2 लाख थल सेना में और 20 हजार के करीब नौसैनिक है।

इजरायल के एयरफोर्स में 601 एयरक्राफ्ट्स है, जिसमें से 481 के करीब हमेशा तैयार ही रहती है किसी भी आदेश के लिए। 241 फाइटर जेट है, जिसमें से 193 जेट हमेशा तैयार रहते है। साथ ही इनेक पास 26 अटैक टाइप फाइटर जेट है। हेलिकॉप्टर 126 है, जिसमें 101 किसी भी समय तैयार रहते है फाइट के लिए। साथ में 48 अटैक हेलिकॉप्टर है, जिसमें से 38 हमेशा तैयार रहते है।

इजरायल के पास 2200 से अधिक टैंक है। और मिलिट्री गाड़ियों की संख्या 56 हजार से ज्यादा है। 650 सेल्फ प्रोपेल्ड आर्टिलरी और टोड आर्टिलरी 300 है। मल्टी रॉकेट लॉन्चर आर्टिलरी भी 300 है, जिससे अभी गाजा पर हमला भी किया जा रहा है। इजराइल के पास नौसेना के पास 67 जहाज है।इजरायल की नौसेना के पास 7 कॉर्वेट, 5 पनडुब्बी और 45 पेट्रोल वेसल हैं। एयरक्राफ्ट कैरियर की कमी अमेरिका पूरी कर देता है।

हमास की ताकत

इजरायल के सबसे सुरक्षित टैंक मर्कवा IV को खत्म करने के लिए हमास द्वारा पहली बार सशस्त्र ड्रोन का इस्तेमाल किया गया है। हमास के अनुसार, ये हथियार गुप्त तरीकों से, सैन्य ठिकानों, विमानन और समुद्री गश्तों को दरकिनार करके प्राप्त किए गए थे। जबकि हमास ने ईरान और सीरिया के साथ घनिष्ठ गठबंधन बनाए रखा है, इसने फज्र-3, फज्र-5, ईरानी आर-160 और एम302 रॉकेट सहित हथियार भी खरीदे हैं। उनके पास ड्रोन, टैंकरोधी मिसाइलें और कंधे से छोड़े जाने वाले रॉकेट भी हैं।

इजरायल की तुलना में फिलिस्तीनी गुट

हालांकि हम  इजरायल के पास उच्च प्रशिक्षित और तकनीकी रूप से उन्नत सेना है, जिसमें एक मजबूत वायु सेना, उन्नत खुफिया क्षमताएं और आधुनिक हथियार शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, इज़रायल को मजबूत अंतरराष्ट्रीय गठबंधनों से लाभ होता है, खासकर संयुक्त राज्य अमेरिका से। वहीं अरब देशों से फिलिस्तीनी गुट या गाजा समूह को अब सहायता मिलने लगी है।

 

Advertisement
Next Article