India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Israel-Palestine Conflict:इसराइल पर हमास के हमले को लेकर विदेशी मीडिया में क्या छपा

05:50 PM Oct 08, 2023 IST
Advertisement

इजराइल में शनिवार को हमास ने अचानक हमला किया इस हमले की चपेट में आकर करीब 500 लोगों की मौत हो गई इसके बाद इजराइल मे अफरा तफऱी मच गई जैसे ही इजराइल को हमले की जानकारी मिली वैसे ही इजराइल ने भी बदला लेते हुए हमला कर दिए औऱ दोनों के बीच लड़ाई फिर से शुरु हो गई।
5000 हजार मिसाइले दागी
बताया गया कि हमास ने गाजा पट्टी की तरफ से अचानक इजराइल पर 5000 मिसाइले दाग दी। ये हमला कितना बड़ा था, इसका अंदाजा आप 5000 मिसाइलों के हमले से ही लगा सकते है। वहीं इजराइल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए इजराइली सेना ने भी गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों को निशाना बनाना शुरू कर दिया. इस तरह लगभग दो साल तक शांति रहने के बाद एक बार फिर से मिडिल ईस्ट में खूनी संघर्ष की शुरुआत हो चुकी है।
विदेशी मीडिया में हमले को लेकर क्या छपा
इस बीच बडे़ स्तर पर जारी इजराइल पर हो रहे हमले को लेकर विदेशी मीडिया ने क्या लिखा है इसको लेकर बात करे तो फार्स न्यूज़ एजेंसी ने इसराइल और फ़िलस्तीन के बीच शुरू हुए तनाव को लेकर लिखा है। एक अन्य ख़बर में एजेंसी ने इस हमले के बाद हुई जवाबी कार्रवाई में मारे गए 198 फ़लस्तीनियों को शहीद कहा है और लिखा है कि अब तक 1600 से अधिक लोग घायल हुए हैं।
ईरान एजेंसी ने क्या लिखा
एजेंसी ने ईरान के वरिष्ठ सैन्य कमांडर रहे रहीम सफ़ावी का एक बयान छापा है जिसमें उन्होंने कहा है फ़लस्तीन और अल-कुद्स की आज़ादी तक हम फ़लस्तीनी लड़ाकों के साथ हैं रहीम सफ़ावी सर्वोच्च नेता के सलाहकार हैं वहीं प्रेस टीवी ने जश्न मनाने की एक तस्वीर पोस्ट की है और लिखा है कि देश के अलग-अलग हिस्सों में ईरानी लोगों ने जश्न मनाया और इसराइली सरकार के ख़िलाफ फ़लस्तीनी समूहों के अभियान की जीत का जश्न मनाया।
फ़लस्तीन के समर्थन में आए कई लोग
ईरान प्रेस ने तेहरान के फ़लस्तीन स्क्वायर में ग़ज़ा के प्रति सहानुभूति दिखाने के लिए लोगों के इकट्ठा होने की तस्वीरें साझा की हैं और लिखा है कि देश के और शहरों में भी लोग फ़लस्तीन के समर्थन में आए. इस दौरान लोगों ने इसराइल और अमेरिकी विरोधी और फ़लस्तीन के समर्थन में नारेबाज़ी की है । हमास के रॉकेटों से तेल अवीव थर्राया' शीर्षक से एक अन्य ख़बर में ईरान प्रेस ने लिखा कि ग़ज़ा के रिहाइशी इलाक़ों में इसराइल के हवाई हमलों में 200 लोगों की जान जाने के बाद हमास ने तेल अवीव को निशाना बनाया।
ईरान के विदेश मंत्रालय ने हमास के हमले का समर्थन किया
वहीं शनिवार को ईरान के विदेश मंत्रालय ने हमास के हमले का समर्थन करते हुए इसे फ़लस्तीनी लोगों की सेल्फ़-डिफेन्स की कोशिश बताया और मुस्लिम देशों से अपील की कि वो फ़लस्तीनी लोगों के हकों का समर्थन करें। हमास ने इस मामले को लेकर कहा कि इसराइल पर फलस्तीनी लड़ाकों के सरप्राइज़ हमले का उद्देश्य इसराइली कब्ज़े को रोकना था. उन्होंने इस दौरान इस बात की भी पुष्टि की कि उन्हें इस अभियान के लिए ईरान का समर्थन हासिल है।
हमास से बदला लेने के लिए तैयार इजराइल
दूसरी तरफ इजराइल हमास के बयान के बाद उससे बदला लेने की बात कह रहा है इजराइल का कहना है कि हमास ने इजराइल के मासूम लोगों पर हमला किया है जिसमें कई लोगों की मौत हो चुकी है इसका बदला हम लेंगे और लड़ाई की ये जंह हम जरुर जीतेंगै। इन सबके बीच इजराइल हमास के ठिकाने के आसपास के इलाकों को खाली करवा रहा है ताकि वो हमास के आतंकियों को मार सके।

 

Advertisement
Next Article